मनोरंजन

Madan Puri: बॉलीवुड के मशहूर विलेन हैं ‘मोगैंबो’ के भाई मदन पुरी

 

बॉलीवुड की फिल्मों में इश्क का मुकम्मल हो पाना इतना आसान नहीं होता। एक ओर हीरो और हीरोइन का इश्क परवान पर चढ़ता है, तो विलेन इन्हें दूर करने की कोशिश में लगा रहता है। विलेन की एंट्री के बिना बॉलीवुड फिल्में अधूरी सी लगती हैं।

बड़े पर्दे पर कई अभिनेताओं ने विलेन का किरदार निभाया है, लेकिन आज हम अपने जमाने के उस मशहूर खलनायक की बात करने जा रहे हैं जो भारी भरकम शरीर के मालिक तो नहीं थे, पर अपनी अनोखी डायलॉग डिलीवरी और कुटिल मुस्कान से वह हर किरदार को जीवंत कर देते थे। यह कोई और नहीं ‘मोगैंबो’ यानी अमरीश पुरी के बड़े भाई मदन पुरी थे।

मदन पुरी को अगर आप अभी भी नहीं पहचान पाए हैं, तो अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘दीवार’ के सामंत को याद कीजिए। वहीं, सामंत जिसके गुंडों की पिटाई करने पर विजय यानी अमिताभ बच्चन की अंडरवर्ल्ड में एंट्री हो जाती है और बाद में वह विजय की गर्लफ्रेंड का ही मर्डर कर देता है।

आज उन्हीं मदन पुरी की डेथ एनिवर्सरी है। 30 सितंबर 1915 को पंजाब के नवाशहर में जन्मे मदन पुरी ने 13 जनवरी 1985 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। अपने फिल्मी करियर में उन्होंने करीब 430 फिल्मों में काम किया है। किसी में वह खलनायक बन पर्दे पर था गए, तो किसी में बड़े भाई या साइंटिस्ट का किरदार निभाया। लेकिन जो पहचान उन्हें विलेन बनकर मिली वह सबके परे थी।

[URIS id=12776]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button