AutoFEATUREDTechदिल्ली

2 नए जज ने सुप्रीम कोर्ट में शपथ ली केवी विश्वनाथन व जस्टिस प्रशांत मिश्रा ने

आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा और वरिष्ठ वकील कल्पथी वेंकटरमण विश्वनाथन ने आज शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में शपथ ली। भारत के प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ ने दोनों नए न्यायाधीशों को सभी जजों की उपस्थिति में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

 

 

जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और एमआर शाह की सेवानिवृत्ति के बाद सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों की संख्या 34 की स्वीकृत शक्ति से घटकर 32 हो गई थी। अब इन दोनों जजों के आने से शीर्ष अदालत में न्यायधीशों की संख्या फिर से अपनी स्वीकृत शक्ति के बराबर हो गई है। नवनियुक्त कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने अपने ट्विटर एकाउंट के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट के दो नए न्यायाधीशों की नियुक्ति के बारे में जानकारी दी।

 

 

उन्होंने लिखा कि भारत के संविधान द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए भारत के राष्ट्रपति, भारत के मुख्य न्यायाधीश के साथ परामर्श के बाद सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के रूप में न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा और वरिष्ठ अधिवक्ता केवी विश्वनाथन को नियुक्त करते हुए प्रसन्नता हो रही है। कल्पथी वेंकटरमण विश्वनाथन पूर्व अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल भी हैं। वह बार से सीधे नियुक्त होने वाले सुप्रीम कोर्ट के केवल 10वें न्यायाधीश हैं।

 

 

न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला की सेवानिवृत्ति के बाद 11 अगस्त 2030 को केवी विश्वनाथन भारत के मुख्य न्यायाधीश बन सकते हैं। ऐसा होने पर वह एसएम सीकरी, यूयू ललित और पीएस नरसिम्हा के बाद सीधे बार से नियुक्त होने वाले भारत के चौथे मुख्य न्यायाधीश भी होंगे। सुप्रीम कोर्ट कॉलिजियम ने दो दिन पहले ही इन दो नामों की सिफारिश केंद्र के पास भेजी थी, जिसे सरकार ने गुरुवार को मंजूरी दे दी थी। न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति से पहले आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में सेवारत थे।

 

उन्होंने छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में भी कार्य किया है। वह सुप्रीम कोर्ट में जज बनने वाले पहले छत्तीसगढ़िया हैं। जस्टिस केएम जोसेफ, जस्टिस अजय रस्तोगी और जस्टिस वी रामासुब्रमण्यन गर्मी की छुट्टी के दौरान सेवानिवृत्त हो रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन ने आज यानी शुक्रवार को इन 3 जजों को विदाई दी। सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम में सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ के अलावा जस्टिस संजय किशन कौल, केएम जोसेफ, अजय रस्तोगी और संजीव खन्ना भी शामिल हैं।

[URIS id=12776]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button