भारतमध्यप्रदेश

एनटीपीसी विंध्याचल में मनाया गया 51वां राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस

 

परियोजना प्रमुख (विंध्याचल)  सुभाष चंद्र नायक के नेतृत्व में एनटीपीसी विंध्याचल ने वरिष्ठ कमांडेंट सीआईएसएफ श्री जे पी आजाद के साथ 4 मार्च 2022 को परियोजना के प्लांट क्षेत्र मेँ स्थित फायर स्टेशन पर 51वां राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाया। हर साल इस दिन को एक थीम के आसपास चिह्नित किया जाता है। इस वर्ष के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस का विषय है – “युवा दिमागों का पोषण – एक सुरक्षा संस्कृति विकसित करें”।

एनटीपीसी विंध्याचल में राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस समारोह की शुरुआत सुबह आपदा प्रबंधन योजना के अनुसार एक प्रमुख मॉक ड्रिल के साथ की गई। सहायक निदेशक (आईएचएस, सतना) श्रीमती नमिता तिवारी नें मॉक ड्रिल के परिणामों की सराहना की। साथ ही उसमें निरंतर सुधार के लिए एनटीपीसी टीम और सीआईएसएफ के प्रयासों की भी सराहना की।

सर्वप्रथम सुरक्षा विभाग के विभागाध्यक्ष श्री आशीष कुमार अग्रवाल नें मुख्य अतिथि का पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया । इसके पश्चात कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य-अतिथि परियोजना प्रमुख(विंध्याचल) श्री सुभाष चन्द्र नायक एवं विशिष्ट अतिथि असिस्टेंट लेबर कमिश्नर (शहडोल) श्री मनोज कुमार दीक्षित द्वारा दीप-प्रज्वलन करके किया गया। इस अवसर पर महाप्रबंधक(प्रचालन एवं अनुरक्षण) श्री ई सत्य फनी कुमार, महाप्रबंधक (मानव संसाधन) श्री प्रबीर कुमार बिस्वास, वरिष्ठ कमांडेंट सीआईएसएफ, श्री जे पी आजाद एवं अन्य महाप्रबंधकगण, अपर महाप्रबंधकगण, विभागाध्यक्ष, यूनियन/एसोसिएशन के पदाधिकारी/कर्मचारीगण के साथ-साथ सहायक कमांडेंट, सीआईएसएफ-फायर एवं सुरक्षा कर्मचारीगण भी उपस्थित रहे ।

इसके पश्चात विभागाध्यक्ष(सुरक्षा) श्री आशीष कुमार अग्रवाल नें कार्यक्रम के दौरान सभी उपस्थितजनों को प्लांट सुरक्षा के संबंध मेँ जानकारी दी एवं सुरक्षा उपायों तथा वर्ष भर के दौरान परियोजना के सुरक्षा विभाग की उपलब्धियों से भी अवगत कराया। साथ ही विभागाध्यक्ष(सुरक्षा) ने ‘राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस’ के अवसर पर सभी कर्मचारियों और ठेका श्रमिकों को सुरक्षा प्रतिज्ञा दिलाई।

समारोह के विशिष्ट अतिथि श्री मनोज दीक्षित (एएलसी, शहडोल) नें अपने उद्बोधन में एनटीपीसी को भारत का सबसे बड़ा बिजली संयंत्र होने की प्रतिबद्धता की प्रशंसा की। उन्होंने कार्यकर्ताओं से ई-श्रम पोर्टल का लाभ लेने के लिए इसमें भाग लेने का भी आग्रह किया।

 

 

 

एनटीपीसी (विंध्याचल) के 32 सुरक्षा क्षेत्रों के बीच अंतर सुरक्षा क्षेत्र प्रतियोगिता आयोजित की गई। ट्रॉफी जीतने के लिए सभी जोन के नेताओं ने उत्साह से भाग लिया। विभिन्न क्षेत्रों में क्वांटम उपलब्धि को विजेताओं के साथ-साथ ट्रॉफी से पुरस्कृत किया गया। ईईएमजी विभाग को अधिकतम सुरक्षा अवलोकन की रिपोर्ट करने के लिए पुरस्कृत किया गया। मेसर्स एलएंडटी पावर को परियोजना कार्य की सुरक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए ट्रॉफी से सम्मानित किया गया।

 

सुरक्षा पुरस्कार 2022 के तहत विभिन्न विजेताओं को प्रमाण पत्र और पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। जिसके अंतर्गत 75 संविदा कर्मियों, 40 कर्मचारियों, 10 सीआईएसएफ फायर विंग प्रतिनिधियों को भी सुरक्षा में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया। नए सुरक्षा ढांचे के कार्यान्वयन के लिए विशेष पुरस्कार, नए जेएसए सॉफ्टवेयर विकास और सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने वाले सिविल कार्यों को भी पुरस्कृत किया गया है।

 

एनटीपीसी विंध्याचल में वार्षिक आधार पर विभिन्न अन्य पुरस्कार उन कर्मचारियों और विभागों को प्रदान किए गए जिन्होंने विभिन्न सुरक्षा पहलों में योगदान दिया है और स्टेशन पर सुरक्षा उपायों को बढ़ावा देने के लिए सक्रिय कदम उठाए हैं। इस अवसर पर संयंत्र की सुरक्षा सुनिश्चित करने वाले विभिन्न सीआईएसएफ कर्मचारियों को भी सम्मानित किया गया।

 

परियोजना प्रमुख(विंध्याचल) ने अपने उद्बोधन में कार्य स्थल पर सुरक्षा के महत्व को रेखांकित किया और संयंत्र के सभी कार्यों में सुरक्षा मानदंडों का पालन करने के महत्व पर बल दिया। अपने भाषण में उन्होंने यह भी कहा “हर दिन एक सुरक्षा दिवस है और प्रत्येक कार्यकर्ता एक सुरक्षा अधिकारी है”।

 

महाप्रबंधक(प्रचालन एवं अनुरक्षण)) श्री ई सत्य फनी कुमार और वरिष्ठ कमांडेंट श्री आजाद ने भी सुरक्षा संस्कृति विकसित करने के लिए प्रेरित किया, जबकि महाप्रबंधक(मानव संसाधन) ने अपने संबोधन में हेलमेट पहनने और दोपहिया वाहन पर ट्रिपल राइडिंग से बचने पर जोर दिया।

 

 

कार्यक्रम का संचालन प्रबन्धक (एमटीपी) सुश्री आभा द्वारा किया गया एवं धन्यवाद ज्ञापन विभागाध्यक्ष (सुरक्षा) श्री आशीष कुमार अग्रवाल के द्वारा किया गया। सभी ने सुरक्षा पर्व के रूप में इस कार्यक्रम का आनंद लिया।

[URIS id=12776]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button