भारतमध्यप्रदेश

Singrauli : रिलायंस सासन पावर कोल मांइस के विस्थापित कालोनी में मूलभूत सुविधाओं का अभाव-अमित द्विवेदी

 

कृष्ण बिहार कालोनी में स्वास्थ्य,नाली,शिक्षा सहित कई बुनियादी सुविधायेेंं मुहैया कराने कलेक्टर को सौपा ज्ञापन

पोल खोल सिंगरौली

रिलायंस सासन कोल माइंस अमलोरी द्वारा भू स्वामियों की जमीन अधिग्रहित की गई है। उन विस्थापित परिवारो को अनुबंध के आधार पर कृष्ण बिहार कालोनी में आवासीय प्लाट आवंटित किये गये है। साथ रिलायंस सासन राज्य सरकार व विस्थापित परिवार को अनुबंध के आधार मूलभूत सुविधाओं का भी अनुबंध किया गया है। लेकिन 12 वर्षो के उपरांत भी कृष्ण बिहार कालोनी में मूलभूत सुविधाओ का घोर अभाव है।

उक्त बाते कांग्रेस कमेटी के प्रदेश सचिव अमित द्विवेदी ने कलेक्टर को दिये पत्र में कहा है। श्री द्विवेदी ने आगे कहा है कि उक्त कालोनी मेें लगभग 6 हजार की जन संख्या है। लेकिन यहा बुनियादी सुविधाओ का अभाव है। न तो सही तरीकेे से नाली का निर्माण हुआ है न ही सड़क मार्ग बन पाया है और यह कालोनी नगर निगम सिंगरौलीे के वार्ड क्रमांक 45 में आता है। इसके अलावा कृष्ण बिहार कालोनी में बिजली की समस्या बनी रहती है।

मेंंटिनेस के अभाव में बिजली के तार काफी जर्जर हो चुके है। साथ ही स्ट्रीट लाइट व मुख्य मार्गो पर हाइमास्क लाइट की आवश्यकता है। ज्ञापन में आगे कहा है कि इस कालोनी में जल स्तर काफी नीचे है। जिससे पानी की समस्या रहती है। पानी वितरण की व्यवस्था बनवाई जायें। अनुबंध के आधार पर स्वास्थ्य सुविधाओं में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के स्तर पर अस्पताल की बात की गई थी। लेकिन आज तक अस्पताल की व्यवस्था समुचित तरीके से नही किया ग्रया। इसके अलावा उन्होने मांग की है कृष्ण बिहार कालोनी में डीएव्ही विद्यालय है लेकिन यहा विस्थापित बच्चो का दाखिला नही हों रहा है।

साथ ही 3 वर्ष से डे्र्रस,जूता व मोजा के अलावा अन्य सुविधा शुल्क नही मिल पा रहा है। ओबी डंपिंग में जिन भू स्वामियों की जमीन रिलायंस द्वारा अधिग्रहित नही की गई उनके जमीन पर जबरन डंप किया जा रहा है। उनको उचित मुआवजा या जमीन के बदले जमीन की व्यवस्था कराई जाये। उन्होने आगे कहा कि भत्ता पेंशन व नौकरी में जो प्रावधान है उसे तत्काल दिलाया जाये। मागे 15 दिवस के अन्दर पूर्ण नही हुई तो समस्याओ के निदान के लिये कांग्रेस पार्टी धरना प्रर्दशन करने के लिये बाध्य हो जायेगी।

[URIS id=12776]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button