FEATUREDभारतमध्यप्रदेश

Sidhi : मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोह में स्थानीय व्यंजन प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

 

पोल खोल सीधी

मध्यप्रदेश के 67वें स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर 01 से 07 नवम्बर तक स्थानीय लोगों की सहभागिता से श्रृंखलाबद्ध कायर्क्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इन कायर्क्रमों के माध्यम से मध्यप्रदेश की सांस्कृतिकए सामाजिक एवं लोक संस्कृति की झलक देखने को मिल रही है। युवा पीढ़ी को अपने समाज से जुड़ने का अवसर मिल रहा है। लोगों को अपनी प्रतिभाओं एवं हुनर को प्रदशिर्त करने का अवसर मिल रहा है। इसी क्रम में आयोजित स्थानीय व्यंजन प्रतियोगिता का शुभारंभ जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू सिंह तथा कलेक्टर मुजीबुरर्हमान खान द्वारा किया गया। कायर्क्रम में मुख्य कायर्पालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटेए अपर कलेक्टर बीण्केण् पाण्डेयए उपखण्ड अधिकारी गोपद बनासए जिला पंचायत सदस्य पूजा सिंह कुशरामए सरस्वती बहेलियाए सुमन कोलए प्रदीप शुक्ल एवं मनोज सिंहए नगर पालिका परिषद सीधी के पाषर्द विनोद मिश्रा एवं पूनम सोनीए रामजी सिंह सहित जन प्रतिनिधियोंए गणमान्य नागरिकों द्वारा कायर्क्रम में सहभागिता करते हुए स्थानीय व्यंजनों को चखा तथा प्रतिभागियों की सराहना की गई।

कायर्क्रम में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों की स्व सहायता समूहों तथा महिला एवं बाल विकास विभाग की कायर्कतार्ओं एवं सहायिका द्वारा सहभागिता की गई। आज की प्रतियोगिता में महिलाओं के द्वारा विन्ध्य क्षेत्र के प्रमुख व्यंजनों को पूरे देशी एवं घरेलू तरीके से बनाकर उनका प्रदशर्न किया गया। इसमें महुए से बने कई पौष्टिक व्यंजनोंए कोदो.कुटकी से बनी खीरए रिक्मजए रसाजए इंद्रहरए चने की भाजीए लौबराए मुगौड़ी आदि ने लोगों को अपनी ओर आकषिर्त किया। विशिष्ट अतिथियों ने बड़े चाव से स्थानीय व्यंजनों का आनन्द लिया। साथ ही अपने घरों के लिए भी खरीददारी की।

हम सभी के जीवन में स्थानीय व्यंजनों का विशेष महत्व रहा है। यह स्थानीय स्तर पर उपलब्ध सामग्रियों से बनाए जाते हैं जो पौष्टिक होते हैं तथा हमारी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। ऐसे आयोजनों से इन व्यंजनों की युवा पीढ़ी के बीच भी पहचान बनेगी। इस आयोजन से स्वसहायता समूह की महिलाएं उत्साहित रहीं। उन्होने कहा कि ऐसे आयोजन निरंतर हो जिससे उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने के अवसर मिलेंगे।

[URIS id=12776]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Allow me