FEATUREDभारतमध्यप्रदेश

Sidhi : मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोह में एक जिला एक उत्पाद कायर्क्रम आयोजित

 

जिले की पहचान पंजा दरी एवं कालीन प्रदशर्नी का कलेक्टर ने किया उद्घाटन

पोल खोल सीधी

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर प्रदेश की विशेषताओं एवं संस्कृति को प्रदशिर्त करते हुए श्रृंखलाबद्ध कायर्क्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में समारोह के चैथे दिन एक जिला.एक उत्पाद से संबंधित कायर्क्रमों का आयोजन किया गया। स्थानीय मानस भवन में सीधी जिले के लिए चिन्हित उत्पाद जिले की पंजा दरी एवं कालीन की प्रदशर्नी लगाई गई जिसका उद्घाटन कलेक्टर मुजीबुरर्हमान खान तथा मुख्य कायर्पालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे द्वारा किया गया।

कलेक्टर श्री खान ने कहा कि सीधी जिले का पंजा दरी पूरे प्रदेश में अपनी एक विशिष्ट पहचान रखता है। इसकी डिजाइन एवं गुणवत्ता उसे विशेष स्थान प्रदान करती है। सीधी जिले के पंजादरी व कलीनों की आयु 50 से 100 वषर् तक रहती है। ये बाजार में मिलने वाली अन्य दरियों एवं कालीनों की तुलना में उन्नत किस्म के होते हैं। कलेक्टर ने कहा कि ऐसे ही उत्पादों को राष्ट्रीय एवं अन्तरार्ष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करने के लिए एक जिला एक उत्पाद कायर्क्रम संचालित किया जा रहा है।

कलेक्टर ने बताया कि जिले के पंजा दरी एवं कालीनों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रशासन द्वारा कई पहल की गई है। जिले में शिल्पी क्लस्टर क्लब पथरौही में बनाया गया है। हथकरघा विभाग की कौशल उन्नयन प्रशिक्षण योजना अंतगर्त कारीगरों को प्रशिक्षण प्रदान किए जा रहे हैं। उन्हें अन्तरार्ष्ट्रीय बाजारों के मानकों के विषय में प्रशिक्षित किया जा रहा है। जिले के कारीगरों को राष्ट्रीय एवं अन्तरार्ष्ट्रीय मेलों में भागीदारी के अवसर मिल रहें हैं। कलेक्टर ने बताया कि अभी राज्य स्तर के बायर सेलर मीट इंदौर में सीधी जिले के हितग्राहियों द्वारा भागीदारी की गयी जहां उन्होने 20 हजार रूपये की सामग्री का विक्रय किया। साथ ही उन्हें 5030 पंजा दरियों का रिलायंस एवं अन्य कंपनियों से क्रय हेतु आदेश प्राप्त हुए हैं। कलेक्टर ने जिले के अन्य कारीगरों को भी इस व्यवसाय से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया। कलेक्टर ने कहा कि इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं तथा शासन द्वारा भी हर संभव मदद उपलब्ध कराई जा रही है। कलेक्टर ने कहा कि स्वयं भी आथिर्क गतिविधियों से जुड़ें जिससे हमारी आय बढ़ती है और हम समाज और देश के बेहतरी के लिए योगदान कर पाते हैं। कलेक्टर ने कहा कि यदि आप इमानदारी से प्रयास करेंगें तो सफलता अवश्य मिलेगी।

कायर्क्रम में लक्ष्मी दरी बुनकर समिति पथरौही के छोटेलालए डाॅ कलाम दरी बुनकर सहकारी समिति हटवा खास के जान मोहम्मद द्वारा पंजा दरी के एक जिला एक उत्पाद में चयनित होने पर आए सकारात्मक परिणामों के विषय में विस्तार पूवर्क बताया गया। इसके साथ ही पीएम एफ एफ एम ई योजना के हितग्राही आशीष तिवारी द्वारा अपनी सफलता की कहानी साझा की गई।

कायर्क्रम में सफल उद्यमियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए तथा पीएम एफएमई योजना अंतगर्त दो हितग्राहियों को स्वीकृत पत्र वितरित किए गए।

कायर्क्रम में उपखण्ड अधिकारी नीलेश शमार्ए प्रभारी महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र श्रद्धा गोखलेए वैज्ञानिक महेन्द्र सिंह बाघेलए डीपीएम आजीविका मिशन पुष्पेन्द्र सिंह सहित संबंधित विभागीय अधिकारी एवं हितग्राही उपस्थित रहें।

[URIS id=12776]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Allow me