FEATUREDभारतमध्यप्रदेश

Sidhi मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोह में नाटक लोकनृत्य एवं जननायक केन्द्रित प्रस्तुतियां दी गई

 

विद्यालयीन महाविद्यालयीन छात्र.छात्राओं सहित लोक कलाकारों ने दी प्रस्तुतियां

पोल खोल सीधी

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोह के श्रंृखलाबद्ध कायर्क्रमों के क्रम में पांचवें दिन नाटकए लोकनृत्य एवं जन नायक केन्द्रित प्रस्तुतियां प्रस्तुत की गई। स्थानीय अटल आॅडोटोरियम में आयोजित कायर्क्रम में उच्च शिक्षा विभागए स्कूल शिक्षा विभागए जनजातीय कायर् विभाग तथा जन अभियान परिषद् द्वारा सहभागिता की गई। कायर्क्रम में महाविद्यालयीन एवं विद्यालयीन छात्र.छात्राओं द्वारा मध्यप्रदेश को गौरवशाली सांस्कृतिकए प्राकृतिकए धामिर्कए ऐतिहासिक धरोहरों पर केन्द्रित मनमोहक प्रस्तुतियां दी गई। साथ ही लोक कलाकरांे द्वारा लोक संस्कृति की झलक दिखाकर दशर्कों को भाव.विभोर कर दिया गया।

कायर्क्रम की मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू सिंह द्वारा जिले की प्रतिभाओं को प्रोत्साहित किया गया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश के 67वंे स्थापना दिवस के अवसर पर सप्त दिवसीय कायर्क्रमों के माध्यम से हमें अपने प्रदेश के गौरवशाली धरोहरों के विषय में जानने और समझने के अवसर मिल रहे हैं। सभी लोगो को इस उत्सव में सहभागिता के पयार्प्त अवसर मिल रहे है। जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि आज के कायर्क्रम ने जिले के युवाओं को अपने हुनर को प्रदशिर्त करने का एक अवसर दिया। हमारे जिले के युवा प्रतिभावान है। ऐसे मंच उन्हें अपनी प्रतिभा को निखारने के अवसर प्रदान करेंगे तथा ये आगे चलकर हमारे जिले का नाम रोशन करेंगे।

कलेक्टर मुजीबुरर्हमान खान ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे देश का भविष्य आप पर ही निभर्र करता है। आप अपनी ऊजार् एवं क्षमता का उपयोग सकारात्मक कायोर् में करें। सवर्प्रथम अपनी शिक्षा पर ध्यान दें। इसके साथ ही कलेक्टर ने युवाओं को सामाजिक कायार्ें से जुड़ने के लिए भी प्रेरित किया। कलेक्टर ने कहा कि पूरे प्रदेश मे नशामुक्ति कायर्क्रम संचालित किया जा रहा है इस अभियान में अपनी सहभागिता करें। नशा नाश की जड़ है इससे दूर रहे। यदि कोई व्यक्ति नशे के चंगुल के फंस जाता है। तका निकलना कठिन हो जाता है। इसलिए नशे को पहली बार ना और हर बार ना कहें। कलेक्टर ने कहा कि यदि आपके आसपास नशे के व्यापार गतिविधियों की जानकारी मिलें तो पुलिस को इसकी सूचना अवश्य दें।

कलेक्टर ने छात्र.छात्राओं को अपने पयार्वरण को प्रति जवाबदेह बनने के लिए प्रेरित किया। कलेक्टर ने कहा कि हमें सदैव अपने पयार्वरण के प्रति संवेदनशील रहने की आवश्यकता है। हमें जब भी अवसर मिले हम पौधे अवश्य लगायें तथा उनकी सुरक्षा भी करें। कलेक्टर ने युवाओं को अंकूर अभियान के जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया। इसी प्रकार ऊजार् साक्षरता अभियान में सहभागिता की भी अपील कलेक्टर की गई।

कलेक्टर ने कहा कि सभी अपने मोबाइल में ऊषा एप इन्स्टाल करें। उसमें ऊजार् संरक्षण के विषय में महत्वपूणर् जानकारियां दी गई हैं उन्हें समझे तथा अपने जीवन में क्रियान्वित करने के प्रयास करें। कलेक्टर ने कहा कि स्वच्छता अभियान में अपना प्रदेश व जिला लगातार बेहतर प्रदशर्न कर रहें हैं। अपना सीधी शहर स्वच्छता सवेर्क्षण में गत वषर् 87 की तुलना में इस वषर् 35 रैंक पर आया है। हमें सीधी शहर को प्रथम 10 में लाने के प्रयास करने होंगें। कलेक्टर ने कहा कि पयार्वरण के प्रति हमारी जागरूकता से ही हमारा भविष्य एवं पयार्वरण दोनों सुरक्षित रहेंगें।

कलेक्टर ने 18 वषर् की आयु पूणर् कर चुके सभी छात्र.छात्राओं को मतदाता सूची में अपना नाम दजर् कराने की अपील की। उन्होने कहा कि सभी अपना नाम मतदाता सूची में दजर् करायें तथा प्रत्येक निवार्चन में सहभागिता करें। अपने मताधिकार का उपयोग कर लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करें।

कायर्क्रम में अपर कलेक्टर बीण्केण् पाण्डेय उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शमार्ए संजय गांधी स्मृति महाविद्यालय के प्राचायर् डाॅण् एण्आरण् सिंहए कन्या महाविद्यालय के प्राचायर् डाॅण् एसण्बीण्सिंहए जिला शिक्षा अधिकारी पीण्केण् सिंहए जिला परियोजना समन्वयक राकेश सिंहए जिला समन्यवक जन अभियान शिवदत्त उमर्लिया सहित महाविद्यालय के प्राध्यापकगण एवं विद्यालयीन तथा महाविद्यालयीन छात्र.छात्राएं उपस्थित रहें।

[URIS id=12776]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Allow me