FEATUREDभारतमध्यप्रदेश

Sidhi : सीएम हेल्पलाईन में दज शिकायतों का तत्परता से करें निराकरण : कलेक्टर

 

100 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों के लिए चलायें विशेष अभियान

पोल खोल सीधी

सीएम हेल्पलाईन में दजर् शिकायतों के निराकरण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर मुजीबुरर्हमान खान ने सभी विभाग प्रमुखों को शिकायतों की नियमित समीक्षा करने के निदेर्श दिए हैं। उन्होंने निदेर्शित किया है कि सीएम हेल्पलाईन में 50 दिवस से अधिक समय से लंबित शिकायतों के निराकरण के लिए अभियान चलाया जाए तथा 100 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों को प्राथमिकता पर निराकृत करने की पहल की जाए। इसके साथ ही अक्टूबर माह में प्राप्त शिकायतों को 20 नवंबर के पहले शत प्रतिशत संतुष्टि के साथ निराकृत करायें।

कलेक्टर ने 100 दिवस से अधिक समय से लंबित शिकायतों के निराकरण के लिए विशेष अभियान चलाने के निदेर्श दिए हैं। उन्होंने निदेर्शित किया है कि विशेष प्रयास किया जाकर 100 दिवस से अधिक समय से लंबित अधिकतम शिकायतों को संतुष्टि पूवर्क निराकृत करायें। उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को 100 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों की समीक्षा करने के निदेर्श दिए हैं। कलेक्टर ने हितग्राही मूलक योजनाओं से संबंधित शिकायतों को शिकायत कतार् से संवाद स्थापित करते हुए संतुष्टिपूवर्क निराकरण दजर् करायें।

समय.सीमा पत्रों की नियमित समीक्षा करने के निदेर्श

समय.सीमा पत्रों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने सभी विभाग प्रमुखों को निदेर्शित किया है कि समय.सीमा दजर् प्रकरणोंए निदेर्शोंए शिकायतों पर अपेक्षित कायर्वाही निधार्रित समय.सीमा में की जाए। इसके साथ ही सभी विभाग प्रमुखों को समय.सीमा पत्रों के संबंध में अद्यतन जानकारी प्रत्येक सप्ताह गुरुवार के पूवर् दजर् करने के निदेर्श दिए गए हैं। उक्त कायर्वाही नहीं करने पर संबंधित अधिकारियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कायर्वाही प्रस्तावित की जाएगी।

मतदाता सूची पुनरीक्षण के कायों में प्रगति लाने के निदेर्श

कलेक्टर श्री खान ने कहा कि भारत निवार्चन आयोग के निदेर्शानुसार मतदाता सूची पुनरीक्षण के कायर् जारी समय सारिणी अनुसार किए जाने हैं। मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन 09 नवंबर को किया जाना है। इसके उपरांत दावे आपत्तियां प्राप्त कर उनका निराकरण किया जाना है। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निदेर्शित किया है कि अभियान चलाकर 18 वषर् की आयु पूणर् कर चुके नवीन मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दजर् कराएं जाए। इसके साथ ही जेंडर रेशियो को ध्यान में रखते हुए महिला मतदाताओं के नाम जोड़ने हेतु अधिकतम प्रयास किए जाएं।

प्रत्येक माह करें आंगनवाड़ी केन्द्रों का भ्रमण

कलेक्टर ने एडॉप्ट एन आंगनबाड़ी कायर्क्रम के तहत प्रत्येक माह कम से कम एक बार आंगनबाड़ी केंद्रों के भ्रमण के निदेर्श दिए हैं तथा आंगनबाड़ी की व्यवस्थाओं में आवश्यक सुधार की दिशा में कायर्वाही करने हेतु निदेर्शित किया है। उन्होंने कहा कि भ्रमण के दौरान आंगनवाड़ी केन्द्रों में पोषण आहार वितरण की जांच अवश्य करें। भ्रमण की जानकारी अनिवायर् रूप से गूगल सीट में अद्यतन की जाए।

इसके साथ ही कलेक्टर ने न्यायालयीन प्रकरणों को गंभीरता से लेते हुए उनके जवाब.दावे निधार्रित समयावधि में प्रस्तुत करने के निदेर्श दिए हैं। उन्होंने न्यायालयों की अवमानना से संबंधित प्रकरणों के जवाब दावे प्राथमिकता से प्रस्तुत करने के निदेर्श दिए हैं। कलेक्टर ने समस्त उपखण्ड अधिकारियों को शासकीय उचित मूल्य दुकानों की आकस्मिक जांच करने के निदेर्श दिए हैं तथा अनियमितता पाए जाने पर कठोर कायर्वाही करने के निदेर्श दिए गए हैं। साथ ही लोक सेवा केंद्रों एवं आधार केंद्रों की भी जांच के निदेर्श दिए गए। कलेक्टर श्री खान ने जिले में खाद उवर्रक की उपलब्धता एवं वितरण पर सतत निगरानी रखने के निदेर्श दिए हैं। कलेक्टर द्वारा संबंधित निमार्ण एजेंसियों को सड़कों के मरम्मत का कायर् निधार्रित समयावधि में पूणर् करने के निदेर्श दिए गए हैं।

बैठक में मुख्य कायर्पालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटेए अपर कलेक्टर बी के पाण्डेयए समस्त उपखण्ड अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

[URIS id=12776]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Allow me