FEATUREDभारतमध्यप्रदेश

Sidhi: अधिकारी अनिवार्य रूप से फील्ड भ्रमण करें – कलेक्टर श्री मालवीय

खण्डस्तरीय समीक्षा बैठकों के नियमित आयोजन के निर्देश

पोल खोल पोस्ट

सीधी| समय.सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक के कलेक्टर साकेत मालवीय द्वारा निदेर्शित किया गया है कि सभी शासकीय सेवक पूरी निष्ठा से दिए गए दायित्वों का निवर्हन सुनिश्चित करेंगे। शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं एवं नीतियों का प्रभावी क्रियान्वयन कर आम जन को लाभान्वित करना सुनिश्चित करेंगे। कलेक्टर ने कहा कि सभी शासकीय कायार्लय एवं संस्थाएं अपने निधार्रित समय पर संचालित किए जाएंगे तथा सभी अधिकारी.कमर्चारी समय से कायार्लयों में उपस्थित रहेंगें।

कलेक्टर ने योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा प्रत्येक स्तर पर करने के निदेर्श दिए है। कलेक्टर ने कहा कि एमडीएम अपने क्षेत्रान्तगर्त खण्ड स्तरीय समितियों की बैठकों का आयोजन नियमित रूप से करेंगे। विशेष रूप से राजस्व विभागए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग तथ खाद्य विभाग की बैठकें खण्ड स्तर पर प्रत्येक सप्ताह आयोजित किए जाएंगे। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को अनिवायर् रूप से फील्ड का अधिक से अधिक भ्रमण करने के निदेर्श दिए है। भ्रमण के दौरान विद्यालयोंए आंगनवाड़ी केन्द्रोंए मध्यान्ह भोजनए छात्रावासोंए चिकित्सालयोंए खाद्यान्न वितरण एवं अन्य शासकीय कायार्लयों के निरीक्षण के निदेर्श दिए गए है। कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी प्रत्येक सप्ताह भ्रमण की न्यूनतम संख्या निधार्रित कलेक्टर कायार्लय को अवगत कराना सुनिश्चित करेंगे। कलेक्टर ने रवी सीजन के दृष्टिगत उवर्रकों की उपलब्धता तथा वितरण पर सतत निगरानी रखने के निदेर्श दिए हैं। कलेक्टर ने एसडीएम की अध्यक्षता में प्रत्येक सप्ताह टीएल बैठक एवं जनसुनवाई खण्डस्तर पर आयोजित करने के निदेर्श दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि जिला स्तरीय टीएल बैठक एवं जनसुनवाई से खण्ड स्तरीय अधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिगं से जुड़ना सुनिश्चित करेंगे। कलेक्टर ने कहा कि आमजन की समस्याओं के निराकरण के लिए सीएम हेल्पलाइन तथा जनसुनवाई एक सशक्त माध्यम है। इनमें दजर् शिकायतों को गंभीरता से लें तथा निधार्रित समयावधि में इनका गुणवत्तापूणर् निराकरण सुनिश्चित करें। इसी प्रकार समय.सीमा पत्रों में दजर् पत्रों पर निधार्रित समय.सीमा में ही कायर्वाही कर उन्हें विलोपित किया जाना सुनिश्चित करें।

कायार्लयों के वातावरण को रखें स्वच्छ

कलेक्टर श्री मालवीय ने निदेर्शित किया है कि सभी शासकीय कायार्लयों एवं परिसरों को स्वच्छ एवं व्यवस्थित रखें। स्वच्छता को अपनी आदतों मे सम्मिलित करें। कलेक्टर ने कायार्लय के संसाधनों का सवोर्त्तम उपयोग सुनिश्चित करने के निदेर्श दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि जिले के कायार्लयों में संसाधनों की कमी को नकारा नहीं जा सकता है लेकिन संसाधनों के सवोर्त्तम उपयोग से बेहतर परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं। इसके साथ ही कलेक्टर ने प्रत्येक सावर्जनिक उचित मूल्य दुकान के बाहर आवश्यक जानकारियां जैसे दुकान खुलने व बंद होने का समयए विक्रेता का नाम एवं मोबाइल नम्बर तथा निरीक्षणकतार् अधिकारियों के नाम प्रदशिर्त करने के निदेर्श दिए हैं। कलेक्टर द्वारा पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान काडर् बनाने के लिए विशेष अभियान चलाने के निदेर्श दिए गए हैं। कलेक्टर ने शासकीय उचित मूल्य दुकानए विद्यालयों एवं महाविद्यालयों के माध्यम के आयुष्मान काडर् को बनाने के कायर् में प्रगति लाने के निदेर्श दिए हैं।

नवीन मतदाताओं को जोड़ने चलाएं विशेष अभियान

कलेक्टर ने कहा कि भारत निवार्चन आयोग के निदेर्शानुसार मतदाता सूची पुनरीक्षण का कायर् किया जा रहा है। इसमें 18 वषर् की आयु को पूणर् कर चुके नवीन मतदाताओं तथा छूटी हुई महिला मतदाताओं के नाम जोड़ने के लिए विशेष प्रयास किए जाने हैं। कलेक्टर ने विद्यालयों तथा महाविद्यालयों के साथ.साथ अन्य स्थानों में भी मतदाता जागरूकता की गतिविधियां आयोजित करने के निदेर्श दिए हैं।

बैठक में मुख्य कायर्पालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटेए अपर कलेक्टर बीण्केण् पाण्डेयए समस्त उपखण्ड अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

[URIS id=12776]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Allow me