FEATUREDभारतमध्यप्रदेश

Sidhi : पारदर्शिता के साथ कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन करें : कमलेश्वर पटेल

 

अनुपस्थित अधिकारियों को नोटिस।

देवसर में विकास खंड स्तरीय बैठक संपन्न।

पोल खोल सीधी

अधिकारी व कर्मचारी पारदर्शिता के साथ कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन समय सीमा में करें। उक्त निर्देश आज देवसर में विकासखंड स्तरीय समीक्षा बैठक में विधायक एवं पूर्व मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल ने अधिकारियों को दिए। उन्होंने आगे कहा कि जनता जनार्दन से जुड़े कार्यों का त्वरित समाधान किया जाना चाहिए।

विधायक श्री पटेल ने विभाग वार समीक्षा कर अनुपस्थित अधिकारियों को नोटिस देने का निर्देश दिए। महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा करने पर पाया कि विकासखंड में 300 कुपोषित बच्चे चिन्हित हैं। इन सभी बच्चों को तत्काल कुपोषण से बाहर निकालने की कार्यवाही करें। समीक्षा में विकासखंड में 77 भवन विहीन आंगनवाड़ी केंद्र पाए गए, इनके भवन के लिए शासन स्तर पर चर्चा कर भवन उपलब्ध कराने का प्रयास प्राथमिकता से करेंगे।

समीक्षा में यह बात सामने आई की विकासखंड के आंगनवाड़ी केंद्रों में पिछले 3 माह से पोषण आहार प्राप्त नहीं हुआ है। इस पर विधायक पटेल ने चिंता व्यक्त कर तत्काल पोषण आहार उपलब्ध कराने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा की। विधायक पटेल ने विद्युत मंडल की समीक्षा करने पर सिहावल विधानसभा क्षेत्र के देवसर ब्लॉक में खराब सभी विद्युत ट्रांसफार्मर को शीघ्र बदलने के निर्देश दिए।

स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा में 25 शून्य शिक्षक शालाएं एवं 35 एकल शिक्षकीय शालाएं पाई गई। विधायक श्री पटेल ने इस पर कड़ी आपत्ति करते हुए कहा कि बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं किया जाए । वर्तमान शैक्षणिक सत्र का नवंबर माह है,आगामी 3 माह बाद वार्षिक परीक्षाएं होनी है ऐसे में बच्चों की शाला ही नहीं लग रही है तो बच्चें निर्धारित योग्यता कैसे अर्जित कर पाएंगे। तत्काल अतिथि शिक्षक या अन्य वैकल्पिक व्यवस्था से गुणवत्ता युक्त शिक्षा देने के प्रबंध करने के निर्देश शिक्षा विभाग के अधिकारियों को कहा।

विधायक श्री पटेल ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की समीक्षा करते हुए सभी बंद पड़ी नल-जल योजना को शुरू करने,बिगड़े हैंडपंपों को तत्काल सुधारने, सौर ऊर्जा चलित हैंडपंप को मरम्मत करने एवं नवीन हैंडपंप खनन की कार्य योजना को आरंभ करने के लिए कहा। विधायक श्री पटेल ने पीएचई के अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि नदी नालों से कोई भी ग्रामीण पानी न पिएं इन्हें पीने योग्य पानी के लिए नवीन हैंडपंप खनन या अन्य व्यवस्था की जाए। क्षेत्र की सभी आंगनबाड़ी केंद्र,शासकीय शालाओं एवं अन्य खराब हैंडपंपों को तत्काल अभियान चलाकर सुधारने की कार्यवाही की जाए।

विधायक श्री पटेल ने सीधी -सिंगरौली राष्ट्रीय राजमार्ग के जर्जर अवस्था पर चिंता व्यक्त की। समीक्षा में सड़क मरम्मत किए गए कार्य से अधिक की राशि निर्माण एजेंसी को प्रदान कर दी गई है, किंतु सड़क की स्थिति जस की तस है। विधायक श्री पटेल ने असंतोष व्यक्त करते हुए कहा की उक्त राजमार्ग पर आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं और जनता के वाहन टूट रहे हैं। भविष्य में इस सड़क पर कोई अप्रिय स्थिति बनती है तो संबंधित अधिकारियों एवं निर्माण एजेंसी के विरुद्ध आपराधिक कार्रवाही होगी,जन सामान्य हमारे लिए सर्वोच्च है।

विधायक श्री पटेल ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क के अंतर्गत निर्मित सड़कों की जर्जर हालत पर चिंता व्यक्त करते हुए इन्हें शीघ्र मरम्मत करने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए। विधायक श्री पटेल ने पुलिस थाना एवं चौकी प्रभारियों से कहा कि सामुदायिक पुलिसिंग के माध्यम से हेलमेट, यातायात के नियमों एवं साइबर अपराध जिसमें नेट,ओटीपी एवं मोबाइल के माध्यम से अपराध घटित हो रहे हैं इसे रोकने के लिए जन समुदाय को जागरूकता करने के लिए अभियान चलाएं।

राजस्व विभाग की समीक्षा करते हुए लंबित बरसाना, नामांतरण,सीमांकन एवं बीपीएल सूची में पात्र हितग्राहियों को जोड़ने की बात कही। प्राकृतिक आपदाओं, आगजनी के लंबित हितग्राहियों को शीघ्र राहत राशि प्रदान करने के साथ भू अर्जन, रेलवे लाइन व राष्ट्रीय राजमार्ग के प्रभावितों को आर्थिक मुआवजा की राशि प्रदान करने के लिए कहा ।

जनपद पंचायत विभाग में लंबित निराश्रित पेंशन, विधवा पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन,प्रधानमंत्री आवास के लंबित प्रकरणों को अभियान चलाकर कार्यवाही के लिए कहा। विधायक श्री पटेल ने खाद्य विभाग के पात्र हितग्राहियों को खाद्यान्न पूरा व समय पर मिले इस बात पर बल दिया।स्वास्थ्य विभाग से संचालित सभी योजनाओं एवं उप स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की जानकारी प्राप्त कर आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में अनुभाग अधिकारी (राजस्व) श्री विकास सिंह सहित विकासखंड के अधिकारीगण उपस्थित थे।

[URIS id=12776]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Allow me