FEATUREDभारतमध्यप्रदेश

Sidhi : कलेक्टर ने की पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा

 

योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के दिए निदेर्श

पोल खोल सीधी

कलेक्टर साकेत मालवीय द्वारा पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की जनपद पंचायतवार विस्तृत समीक्षा की गई। उन्होने योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के निदेर्श दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग सीधे जनता से जुड़ा विभाग है। विभाग की सकारात्मक पहल से ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत नागरिकों की रोजमरार् की समस्याओं का निदान संभव है। कलेक्टर ने कहा कि अधिकारी अधिक से अधिक ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण करें।

हितग्राहियों से संवाद बनाएं तथा उनकी समस्याओं के निराकरण के लिए सकारात्मक पहल की जाए। कलेक्टर ने कहा कि भ्रमण के दौरान पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के कायोर्ं की समीक्षा के साथ.साथ खाद्यान्न वितरणए विद्यालयों में मध्यान भोजनए आंगनवाड़ी केन्द्रों में पोषण आहार वितरण की भी समीक्षा करें। श्री मालवीय ने कहा कि जनपद कायार्लयों तथा पंचायतों में दस्तावेजों के व्यवस्थित संधारण की दिशा में पहल करें। इसके साथ ही पंचयतों को आत्मनिभर्र बनाने की दिशा में कायर्वाही की जाए।

कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता की दिशा में कायर्वाहियां करने के निदेर्श दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि लोगों को स्वच्छता के विषय में जागरूक करें। कचड़ा के एकत्रीकरण तथा उसके विनष्टीकरण के लिए कायर् योजना तैयार करें। कलेक्टर ने जिले के कस्बाई ग्राम पंचायतों से इन अभियान की शुरूआत के निदेर्श दिए हैं। कलेक्टर श्री मालवीय ने नल जल योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि जल जीवन मिशन की परियोजनाओं के हैण्डओवर के पूवर् सत्यापन कर लें कि परियोजना पूणर् हो गई है। नल जल योजनाओं तथा गौशालाओं का संचालन स्व सहायता समूहों के माध्यम से किया जाए।

प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने सभी अपूणर् आवासों को अभियान चलाकर पूणर् करने के निदेर्श दिए हैं। साथ ही रैण्डम आधार पर प्रधानमंत्री आवासों के निरीक्षण के भी निदेर्श दिए है। कलेक्टर ने ग्राम पंचायतों के निमार्ण कायोर्ं में गुणवत्ता तथा समय.सीमा का ध्यान रखने के निदेर्श दिए हैं। कलेक्टर ने योजनाओं को पूरी पारदशिर्ता के साथ क्रियान्वित करने के निदेर्श दिए हैं साथ ही अच्छे कायोर्ं के विषय में प्रचार.प्रसार के निदेर्श दिए है।

बैठक में मुख्य कायर्पालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटेए कायर्पालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा हिमांशु तिवारी सहित समस्त मुख्य कायर्पालन अधिकारी जनपद पंचायत एवं संबंधित विभगीय अधिकारी उपस्थित रहें।

[URIS id=12776]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Allow me