FEATUREDभारतमध्यप्रदेश

Sidhi : योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही पर होगी अनुशासनात्मक कायर्वाही . कलेक्टर

 

कलेक्टर ने विकासखंड मझौली के आंगनवाड़ी केंद्रोंए विद्यालयोंए उचित मूल्य दुकानों तथा निमार्णाधीन कायोंर् का निरीक्षण

पोल खोल सीधी

जिले में योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा के दृष्टिगत कलेक्टर साकेत मालवीय द्वारा विकासखंड मझौली के आंगनवाड़ी केंद्रोंए विद्यालयोंए उचित मूल्य दुकानों तथा निमार्णाधीन कायोंर् का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को भी योजनाओं के क्रियान्वयन की वस्तुस्तिथि जानने के लिए फील्ड का अधिक से अधिक भ्रमण करने के निदेर्श दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि फील्ड का भ्रमण करने तथा हितग्राहियों से संवाद करने से योजनाओं के क्रियान्वयन की वास्तविक जानकारी प्राप्त होती है।

कलेक्टर ने कहा कि सभी विभाग प्रमुख अनिवायर् रूप से फील्ड का भ्रमण कर योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करेंगे। हितग्राहियों से संवाद कर योजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही कठिनाइयों एवं समस्याओं को समझेंगे तथा उन्हें दूर करने की दिशा में साथर्क पहल करेंगे। कलेक्टर ने निदेर्शित किया है कि सभी योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन करते हुए वास्तविक हितग्राहियों को लाभान्वित करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि यदि उनके भ्रमण के दौरान योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही पाई जाती है तो संबंधित अधिकारियोंध्कमर्चारियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कायर्वाही की जाएगी।

भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री मालवीय द्वारा समदा में निमार्णाधीन अमृत सरोवरए पुष्कर धरोहर तालाब एवं गौशाला निमार्ण कायोंर् का निरीक्षण किया गया। कलेक्टर ने निमार्ण कायोंर् की गुणवत्ताए उपयोगिता तथा समयसीमा को ध्यान में रखते हुए कायर्वाही करने के निदेर्श दिए हैं। इसके उपरांत कलेक्टर द्वारा शासकीय उचित मूल्य दुकान दादर का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। समय से दुकान नहीं खोलने पर विक्रेता को चेतावनी देते हुए दुकान के व्यवस्थित संचालन तथा हितग्राहियों को निधार्रित मात्रा में खाद्यान्न वितरण के निदेर्श दिए गए हैं।

कलेक्टर द्वारा ग्राम पंचायत दादर में आंगनवाड़ी केंद्र तथा पूवर् माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण किया गया। कलेक्टर ने आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के निदेर्श दिए हैं। उन्होंने विद्यालयों के निधार्रित समय पर संचालन तथा शैक्षणिक गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निदेर्श दिए हैं। साथ ही उन्होंने पोषण आहार एवं मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निदेर्श दिए हैं।

भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री मालवीय ने विकासखंड मझौली के बेल्हा डैम प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया गया। उन्होंने निमार्ण कायर् में गति लाने के निदेर्श दिए हैं। इसके उपरांत कलेक्टर द्वारा ग्राम पंचायत ठोंगा का अवलोकन किया गया। कलेक्टर द्वारा ठोंगा को पयर्टक स्थल के रूप में विकसित करने की संभावनाओं के विषय में जानकारी प्राप्त की गई। इस अवसर पर उन्होंने मुख्य कायर्पालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटेए उपखण्ड अधिकारी सुरेश अग्रवाल तथा मुख्य कायर्पालन अधिकारी जनपद पंचायत मान सिंह सैयाम के साथ पौधरोपण भी किया।भ्रमण के दौरान संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

[URIS id=12776]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Allow me