FEATUREDभारतमध्यप्रदेश

Sidhi : विश्व शौचालय दिवस पर खण्ड समन्वयक की मौजूदगी मे स्वच्छता दौड कार्यक्रम कुसमी मे हुआ आयोजित।

 

पोल खोल सीधी

अमित श्रीवास्तव

हर साल 19 नवंबर को विश्वभर में वर्ल्ड टॉयलेट दिवस मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य है ऐसे लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाना जिनके पास आज के ज़माने में भी सुरक्षित और स्वच्छत शौचालय नहीं है और वैश्विक स्वच्छता संकट से निपटने के लिए कार्रवाई शुरू करना है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2013 में विश्व शौचालय दिवस को एक आधिकारिक संयुक्त राष्ट्र दिवस घोषित किया था।

क्या है विश्व शौचालय दिवस

शौचालय न सिर्फ हमारे जीवन को बचाने का काम करते हैं बल्कि कई तरह की बीमारियों के प्रसार को भी रोकने में मदद करते हैं। खुले में शौच कई बीमारियों को न्योता देता है, इसलिए विश्व शौचालय दिवस वैश्विक स्वच्छता संकट से निपटने के लिए प्रेरित करने वाला एक महत्वपूर्ण दिवस है।

शनिवार आज विश्व शौचालय दिवस19 नवम्बर 2022 के अवसर पर जनपद पंचायत कुसमी के ग्राम पंचायत भगवार में स्वच्छता दौड़ कार्यक्रम आयोजित किया गया…जो भगवार तिराहे से जनपद कार्यालय तक स्वच्छता के नारे लगाते हुए दौड़ लगाई गई।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से कुँवर बहादुर सिंह विकास खंड समन्वयक जनपद पंचायत, अंगिरा दुबेदी बीआरसीसी कुसमी,मनमोहन उपाध्याय प्राचार्य श.शि.मंदिर कुसमी,विमल जेशवाल उप सरपंच भगवार,शंभु केशरवानी समाजसेवी,रामभद्र शुक्ला साचिव,धीरेश दुबेदी एडवोकेट,डॉक्टर विश्वास,अजय नामदेव,संजय सिन्हा शिक्षक, रामचरण साकेत ग्रामरोजगार सहायक,सहित कई ग्रामीणों ने मिकलर दौड़ लगायी है एवं वैनर व स्वच्छता के नारे लगाकर लोगो को जागरूक किया है।

[URIS id=12776]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Allow me