FEATUREDउत्तर प्रदेशभारतमध्यप्रदेश

Singrauli: एनसीएल ने कूल्हे का प्रत्यारोपण करवाकर रामपाल को दिया बेहतर जीवन

तेज़ दर्द के चलते चलने फिरने में असमर्थ था युवा, सीएसआर के तहत करवाया ऑपरेशन

पोल खोल पोस्ट

सिंगरौली। नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) सिंगरौली परिक्षेत्र में आम जनमानस तक बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है । हाल ही में एनसीएल ने नेहरू शताब्दी चिकित्सालय में निःशुल्क अस्थि रोग शिविर लगाया था जिसमें सीएसआर के तहत चितरंगी जनपद के दुधमानियाँ गाँव के 18 वर्षीय युवक रामपाल के बाएँ कूल्हे का प्रत्यारोपण किया गया है । जनजातीय समाज से आने वाले रामपाल पिछले लगभग 5 वर्षों से चलने फिरने में असमर्थ महसूस कर रहे थे, ऐसे में उनका जीवन यापन काफी कठिन हो गया था । आर्थिक तंगी के चलते रामपाल का परिवार इलाज कराने में असमर्थ था, ऐसे में कंपनी ने सीएसआर के तहत इलाज का बीड़ा उठाया । एनसीएल की मदद से देश के मशहूर एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, फरीदाबाद के चिकित्सक डॉ दीपक मिश्रा ने रामपाल के बाएँ कूल्हे का सफल प्रत्यारोपण किया । प्रत्यारोपण के पश्चात अब उनकी स्थिति बेहतर है और वो सामान्य लोगों की भांति ही चल फिर सकते हैं, और अपने सभी कार्य कर सकते हैं ।

इस पूरी प्रक्रिया में सीएमएस,एनसीएल डॉ संगीता तिवारी, सीएमओ, प्रभारी डॉ विवेक खरे , सीएमओ,एचओडी एनेस्थीसिया डॉ पंकज कुमार, विभागाध्यक्ष, हड्डी रोग डॉ प्रभाकर की प्रमुख भूमिका रही ।

शिविर के दौरान डॉ दीपक मिश्रा ने बाह्य रोगी विभाग(ओपीडी) में 52 स्थानीय जरूरतमन्द मरीजों को का परीक्षण किया और चिकित्सीय सलाह भी दी । गौरतलब है कि जब कूल्हे के जोड़ घिस जाएँ या इतने क्षतिग्रस्त हो जाएँ कि उनकी वजह से चलने-फिरने में बहुत दर्द महसूस हो और यह दर्द दवाओं से या फिजिकल थेरेपी से दूर न हो तब चिकित्सक टोटल हिप रिप्लेसमेंट या कूल्हे के प्रत्यारोपण की सिफारिश करते हैं ।

[URIS id=12776]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Allow me