FEATUREDभारतमध्यप्रदेश

Sidhi : 26 नवम्बर से 2 दिसम्बर तक मनाया जायेगा एनीमिया जागरूकता सप्ताह

 

पोल खोल सीधी

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉण् आईण् जेण् गुप्ता ने बताया कि राज्य स्तर से प्राप्त निदेर्शानुसार आयरन डेफिशियेंसी एनीमिया जागरूकता सप्ताह का आयोजन दिनांक 26 नवम्बर से 2 दिसम्बर 2022 तक किया जाना है। जिले के मैदानी कमर्चारियों को इस संबंध में निदेर्श जारी कर मागर्दशिर्कानुसार कायर्वाही करने हेतु निदेर्शित किया गया है।

सीएमएचओ डाॅण् गुप्ता ने एनीमिया के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुये बताया कि एनीमिया के लक्षणों में शरीर में थकावट रहनाए सांस लेने में तकलीफ होनाए त्वचा का पीला पड़ जानाए अनियमित धड़कनए चक्कर आनाए सीने में ददर्ए हाथ पैरों का ठंडा पड़ जाना एवं सिर में ददर् होना है। एनीमिया होने के कारणों में आयरन युक्त भोजन जैसे दालए हरी पत्तेदार सब्जियांए गुड़ आदि का सेवन न करनाए पेट में कीड़े होनाए आयु के अनुसार बढ़ते हुये शरीर की आवश्यकता बढ़नाए गभार्वस्था में और मासिक रक्तस्त्राव अधिक होना सम्मिलित हैं। एनीमिया से बचाव के उपायों में आयरन की गोलीध्सिरप का सेवन करना आवश्यक है।

जिसकी खुराक आयु अनुसार इस प्रकार हैए 6 माह से 5 वषर् तक के बच्चों को 1 एमण्एलण् आयरन सिरप सप्ताह में 2 बारए 5 वषर् से 10 वषर् के बच्चों को हर सप्ताह में एक गुलाबी आयरन गोलीए 10 से 19 वषर् की किशोर किशोरियों को हर सप्ताह एक नीली आयरन की गोलीए सभी गभर्वती एवं धात्री माताओं को दैनिक रूप से एक आयरन की लाल गोली।

आयरन की गोली कोई दवा नहीं बल्कि एक पोषक तत्व है जो कि हमें भोजन से मिलता है। चूंकि शाकाहारी भोजन से आयरन प्रभावी रूप से अवशोषित नहीं हो पाता इसलिये इस पोषक तत्व की आवश्यतानुसार पूतिर् आहार से नहीं हो पाती। अतः आयरन की पूतिर् एवं एनीमिया के नियंत्रण हेतु इसका आईण्एफण्एण् टेबलेट एवं सिरप के रूप में अनुपूरण किया जाता है। आयरन की गोली खाते समय गोली को बिना चबाये निगलेंए गोली को चबाकर न खाऐं। आयरन की गोली खाना खाने के बाद ही खायें गोली का सेवन खाली पेट न करें। आयरन की गोली पानीध्खट्टे पदाथर् ;विटामिन सीद्ध के साथ लें।

खट्टे पदाथर् के साथ गोली खाने से वह आयरन के अवशोषण को बढ़ाने में मदद करता हैए गोली को दूध या चाय के साथ न लें। गोली खाने के दुष्प्रभाव जैसे जी मिचलाना आदि अनुभव होने पर भी गोली खाना जारी रखेंए यह दुष्प्रभाव स्वतः ही कुछ हफ्तों में बंद हो जायेंगे। आयरन एवं केल्शियम की गोली एक साथ न खायें।

[URIS id=12776]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Allow me