FEATUREDउत्तर प्रदेशभारतमध्यप्रदेश

Singrauli: हिंडालको महान का डिजिटल स्कूल के क्षेत्र में अनोखी पहल

विश्व कम्यूटर दिवस पर हिंडालको महान द्वारा तीन स्कूलों को दिये स्मार्ट क्लास की सौगात

पोल खोल पोस्ट

सिंगरौली। अब बरगंवा क्षेत्र के बच्चे भी हाईटेक तरीक़े से शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। ब्लैक बोर्ड के साथ डिजिटल बोर्ड से भी पढ़ाई करेंगे। ऐसी सुविधा बरगंवा क्षेत्र के कुछ स्कूलों को स्मार्ट स्कूल बनाने के उद्देश्य से हिंडालको महान द्वारा शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिये निगमित सामाजिक दायित्व के माध्यम से यह शिक्षा प्रोजेक्ट उड़ान भरने को आतुर है। हिंडालको महान ने विश्व कम्प्यूटर साक्षरता दिवस पर बरगवां स्कूल, व बड़ोखर स्थित हाई स्कूल के विद्यालय में स्मार्ट क्लास बनाकर बच्चो के लिये पढ़ाई आसान बना दी है, इस पहल से गांव के सभी बच्चे हाईटेक तरीके से शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। स्मार्ट क्लास मे बच्चे ब्लैक बोर्ड की जगह वे डिजिटल बोर्ड से भी पढ़ाई करेंगे। शासकीय हाई स्कूल बड़ोखर में इस स्मार्ट क्लास रूम का लोकार्पण करने पहुँचे देवसर विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुभाष राम चरित्र ,हिंडालको महान के कंपनी प्रमुख एस.सेन्थिलनाथ,मानव संसाधन प्रमुख बिश्वनाथ मुखर्जी व सी.एस.आर.प्रमुख संजय सिंह की उपस्थिति में लोकार्पित किया गया,कार्यक्रम में फीता काटकर व लोकार्पण नाम पट्टिका का अनावरण करते हुये स्कूल के बच्चो को स्मार्ट क्लास लोकार्पित करते हुये विधायक सुभाष राम चरित्र ने कहा कि ग्रामीण स्कूलों में शहर जैसे सुविधा देने के लिये हिंडालको महान का हम आभार ब्यक्त करते हैं,बेहतर शिक्षा देने के लिये कंपनी प्रबंधन का अमूल्य तोफा बच्चो के लिये बेहतरीन शिक्षा केन्द्र के रूप में स्थापित होगा,हमारी शिवराज सरकार भी शिक्षा के बेहतरी के नये कदम उठा रही है ,जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा साक्षर हो।

कार्यक्रम में कंपनी प्रमुख एस. सेन्थिलनाथ ने कहा कि क्षेत्र के विद्यालय सुविधाओं के अभाव के कारण बेहतर शिक्षा से वंचित रह जा रहे हैं,हमारा उद्देश्य आदिवासी आंचलों में भी रहने वाले बच्चे भी आधुनिक तरीके से बच्चे अध्ययन अध्यापन करे ,इस कारण इस तरह के स्मार्ट क्लास बनाये जा रहे हैं।वही मानव संसाधन प्रमुख बिश्वनाथ मुखर्जी ने बताया कि सी.एस.आर.विभाग शिक्षा के बेहतरी के लिये सदैव अग्रणी भूमिका में रहता है,स्मार्ट क्लास इसी की एक कड़ी है,और क्षेत्र का हर बच्चा स्मार्ट बने यही स्मार्ट क्लास बनाने का उद्देश्य है। कार्यक्रम के अंत में सी.एस.आर.प्रमुख संजय सिंह ने कार्यक्रम का संचालन करते हुये आये हुए समस्त अतिथियों के प्रति आभार ब्यक्त करते हुये स्मार्ट क्लास को ड्राप आउट कम करने का सबसे बड़े हथियार के रूप में बताया ,और कहा कि हमारा सी.एस.आर. विभाग इस वर्ष 3 स्मार्ट क्लास तीन स्कूलों में संचालित कर रहा है,और पूर्व में भी तीन स्मार्ट क्लास तीन स्कूलों में लगाया था,इस स्मार्ट स्कूल के अच्छे परिणाम आ रहे हैं ,इसे देखते हुये और भी स्कूलो को स्मार्ट क्लास की सौगात देते रहेंगे।

साथ ही विश्व कम्प्यूटर दिवस के मौके पर आयोजित कप्यूटर शिक्षा के महत्व पर भाषण प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में सी.एस. आर.विभाग से अन्य अधिकारी विजय वैश्य,धीरेंद्र तिवारी,शीतल श्रीवास्तव, बीरेंद्र पाण्डेय के साथ साथ भाजपा बरगंवा मंडल अध्यक्ष अर्चना बियार,विद्यालय के प्राचार्या लीला देवी पनाड़िया व जियालाल,अरविंद मौजूद रहे।

[URIS id=12776]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button