मध्यप्रदेश

कलेक्टर ने किया धान खरीदी केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण,समथर्न मूल्य पर उपाजिर्त खाद्यान्न का परिवहन कर सुरक्षित भंडारण करने के कलेक्टर ने दिए निदेर्श।

कलेक्टर ने किया धान खरीदी केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण,समथर्न मूल्य पर उपाजिर्त खाद्यान्न का परिवहन कर सुरक्षित भंडारण करने के कलेक्टर ने दिए निदेर्श

सीधी 29 दिसम्बर 2022
विकासखंड रामपुर नैकिन के भ्रमण के दौरान कलेक्टर साकेत मालवीय द्वारा धान उपाजर्न केन्द्र बघवार का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। इस दौरान उन्होंने कृषकों से चचार् कर खरीदी केन्द्र में की गयी व्यवस्थाओं तथा आ रही परेशानियों के विषय में जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर ने समथर्न मूल्य पर उपाजिर्त खाद्यान्न का परिवहन कर सुरक्षित भंडारण करने के निदेर्श दिए हैं। कलेक्टर ने इस कायर् को प्राथमिकता पर करने के निदेर्श दिए हैं।

 

कलेक्टर द्वारा उपाजर्न केंद्रों में भण्डारित धान के परिवहन नहीं होने पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए निदेर्शित किया गया है कि उपाजर्न केन्द्रों में भण्डारित खाद्यान्न का तुरंत परिवहन कराकर गोदामों एवं कैप में सुरक्षित भण्डारण कराया जाय। आवश्यक हो तो अतिरिक्त ट्रक लगाकर परिवहन करायें। गोदाम स्तरीय केन्द्रों पर उपाजिर्त खाद्यान्न को उपाजर्न दिवस में ही गोदाम में भण्डारण करायें। कलेक्टर ने निदेर्शित किया कि जिन किसानों को स्लाट बुक कर दिया गया है उनके खाद्यान्न की तौल एवं परिवहन निधार्रित दिवस में ही सुनिश्चित करें। उपाजर्न केन्द्रों पर खाद्यान्न की तौल के उपरांत वारदानों की तत्काल सिलाई करके ऊंचे एवं पक्के स्थान पर स्टेकिंग लगाकर रखी जाय और वषार् से बचाव हेतु खाद्यान्न को तिरपाल से कवर करें। उपाजर्न केन्द्र परिसर में पानी का भराव न हो यह सुनिश्चित करें। किसी भी केन्द्र में धानए मोटा अनाज भींगकर खराब होने की स्थिति में संबंधित उपाजर्न केन्द्र से भरपाई की जाएगी।

कलेक्टर ने धान उपाजर्न के संबंध में समस्त जानकारी प्रत्येक उपाजर्न केंद्र में ऑफलाइन संधारित करने के भी निदेर्श दिए हैं। कलेक्टर द्वारा खरीदी उपरांत किसानों को तत्काल पावती उपलब्ध कराने के निदेर्श दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि तकनीकी समस्या के कारण ऑनलाइन पावती नहीं मिलने पर ऑफलाइन पावती अनिवायर् रूप से उपलब्ध कराई जाए जिसमें उपाजिर्त धान की मात्रा तथा राशि का स्पष्ट उल्लेख किया जाए। कलेक्टर ने कृषकों से कहा कि यदि किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो तत्काल संबंधित उपखण्ड अधिकारी या तहसीलदार से संपकर् करें।

उल्लेखनीय है कि धान उपाजर्न केंद्र बघवार का संचालन हनुमति स्व सहायता समूह करियाझर की महिलाओं द्वारा किया जा रहा है। जिले में कुल 5 उपाजर्न केंद्रों का संचालन महिला स्व सहायता समूहों द्वारा किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त उपाजर्न केंद्र सहजी का संचालन अंजली स्वसहायता समूह सहजीए ताला का सीमा स्व सहायता समूह ताला ए चुरहट क्रमांक 2 का लक्ष्मी स्व सहायता समूह बड़ा टीकट तथा लकोड़ा का संचालन दुगार् स्व सहायता समूह टीकट खुदर् द्वारा सफलतापूवर्क किया जा रहा है।

इस दौरान मुख्य कायर्पालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटेए उपखण्ड अधिकारी चुरहट एसपी मिश्राए तहसीलदार शिवशंकर शुक्ला सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

[URIS id=12776]

Related Articles

Back to top button