मध्यप्रदेश

सफलता की कहानी,राजबहोर को कोरोना के आथिर्क संकट में पीएम स्वनिधि योजना ने दिया सहारा।

सफलता की कहानी,राजबहोर को कोरोना के आथिर्क संकट में पीएम स्वनिधि योजना ने दिया सहारा

सीधी 01 जनवरी 2023
कोरोना संक्रमण के दौर में लोगों के जीवन की सुरक्षा शासन के लिए एक बड़ी चुनौती रही। इस दौरान महामारी से बचाव के लिए कई दिनों तक लॉक डाउन भी लगाना पड़ा। लॉक डाउन के कारण स्ट्रीट वेंडसर् के सामने आजीविका का संकट पैदा हो गया। इन स्ट्रीट वेंडसर् को इस कठिन समय में पीएम स्वनिधि योजना ने सहारा दिया और उन्हें अपना रोजगार फिर से स्थापित करने में सहायता दिलाई।

नगर पालिका सीधी के वाडर् क्रमांक 19 थनहवा टोला के राजबहोर प्रजापति भी उन्हीं लोगों में से एक थेए जिनका व्यवसाय लॉकडाउन के समय पूरी तरह से ठप हो गया था। राजबहोर स्थानीय मानस भवन में फुल्की चाट का ठेला लगाकर अपना जीवन यापन करते थे। लॉक डाउन के दौरान उनका व्यवसाय बंद रहा तथा उनकी जमा पूंजी भी परिवार के भरण पोषण में खचर् हो गई। लॉक डाउन हटने के बाद उन्हें अपना व्यवसाय फिर शुरू करने की चिंता थी। इस चिंता का समाधान प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना ने किया। योजना की जानकारी मिलने पर उन्हें लगा कि इस योजना की मदद से वे अपने व्यवसाय को न सिफर् दोबारा प्रारम्भ कर सकेंगेए बल्कि जो नुकसान हुआ हैए उसकी भी भरपाई कर सकेंगे।

राजबहोर बताते हैं कि योजना का लाभ लेने के लिए उन्होंने नगर पालिक सीधी में आवेदन दिया। फिर शुरुआत में मध्यांचल बैंक से रुपये 10 हजार का लोन लिया। इस लोन को चुकता कर फिर 20 हजार रुपये का लोन लिया। उन्होंने बताया कि उन्होंने इस लोन को भी चुका दिया है एवं अब अपना व्यवसाय अच्छे से चला रहे हैं। योजना की वजह से राजबहोर का व्यवसाय आज दोबारा पहले जैसी स्थिति में आ गया है। राजबहोर ने कहा कि सरकार ने गरीबों का विशेष ध्यान रखा है। कोरोनाकाल से उबरने में सरकार की ओर से मिली सहायता के लिये वे आजीवन सरकार के आभारी रहेंगे।

[URIS id=12776]

Related Articles

Back to top button