मध्यप्रदेश

जिले में सुर्खियों पर बना यह गाना: हो जाए तेरी बल्ले-बल्ले।

जिले में सुर्खियों पर बना यह गाना: हो जाए तेरी बल्ले-बल्ले

नववर्ष मिलन समाराहे के बहाने जमकर हुआ नृत्य

सीएम राइज स्कूल कन्या उच्चतर विद्यालय का मामला

सीधी:- शिक्षा संस्कार की कुंजी है और विद्यालय संस्कार का केन्द्र कहा जाता है लेकिन सीधी में कुछ उल्टा ही देखने को मिल रहा है। यहां निजी विद्यालयों की तर्ज में शासकीय विद्यालयों को हाईटेक करने हाल ही में प्रदेश सरकार द्वारा स्कूल शिक्षा नीति में बदलाव करते हुए प्रत्येक जिले में चिन्हित विद्यालयों को सीएम राईज का दर्जा देकर यहां अध्ययनरत छात्रों को बेहतर शिक्षा देने की बात कही गई थी। लेकिन सीधी जिला मुख्यालय में संचालित सीएम राईज विद्यालय में गत दिनो शिक्षकों की मस्ती का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है जिसे देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस विद्यालय में कितनी बेहतर शिक्षा मिल रही होगी। बायरल वीडियो में शिक्षक-शिक्षिकाओं द्वारा सामुहिक नृत्य की प्रस्तुत फूहड़ गीतों की धुन में दी जा रही है इन गीतों की धुन शिक्षकों की मानसिकता का भी परिचय दे रही है। वीडियो वायरल होने के बाद शहर के गणमान्य लोगों ने शिक्षकों के इस डांस पर आपत्ति जताते हुए कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। इस डांस में एक दो नहीं बल्कि विद्यालय के आधा दर्जन से ज्यादा शिक्षक व शिक्षिकाएं शामिल हैं।

डीजे की धुन पर हुआ जमकर डांस
शहर में संचालित शासकीय सीएम राइज कन्या उच्चतर विद्यालय का पूरा मामला है। एक जनवरी को एक शिक्षक के सेवानिवृत्त हो जाने पर विदाई समारोह व नववर्ष मिलन समारोह का आयोजन किया गया था। जिसके लिए विधिवत डीजे की बुकिंग कर स्कूल में लगाया गया, रविवार का दिन होने के कारण इस कार्यक्रम से छात्राएं तो अनुपस्थित थीं किंतु शिक्षक व शिक्षिकाएं शामिल होकर दलेर मेहदी सहित अन्य गायको के अश्लील गानों पर जमकर ठुमके लगाएं।

शिक्षक पर कार्रवाई करने के लिए अधिकारियो से की गई मांग-
शहर के कुछ जागरूक लोगों ने शिक्षक व शिक्षिकाओं पर कार्रवाई करवाने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों से भी संपर्क किया है। इस मामले में  संयुक्त संचालक शिक्षा रीवा के हस्तक्षेप पर स्कूल के प्राचार्य को तलब कर लिया है। हालांकि प्राचार्य का कहना है कि यह वीडियो नववर्ष का है, जिसमें शिक्षक उत्साह में फिल्मी गानों पर डांस किए हैं।
शिक्षिको ने खुद बनाया वीडियो-
शिक्षक द्वारा फिल्मी गाने पर फूहड़ डांस करते हुए का वीडियो बच्चो ने नहीं बल्कि शिक्षिको ने खुद बनाया और उसे वायरल कर दिया गया। सोशल मीडिया पर यह वीडियो वायरल होने के बाद सीधी शहर के कई गणमान्य नागरिकों ने इस वीडियो में शिक्षक व शिक्षिकाओं द्वारा किए जा रहे डांस को लेकर अपनी आपत्ति जताई है। लोगों का कहना है कि शिक्षक पद की गरिमा के विपरीत इस तरह का फूहड़ डांस किया गया है।

इनका कहना है।
शिक्षिक व शिक्षिकाओं ने यदि स्कूल परिसर में डीजे पर ठुमके लगाए हैं तो यह आपत्तिजनक है, वायरल हो रही वीडियो की जांच कराई जाएगी, दोषी शिक्षको पर कार्रवाई की जाएगी।
संतोष त्रिपाठी, संयुक्त संचालक शिक्षा, रीवा।

शिक्षको का यह कृत्य बेहद आपत्तिजनक है, मेरे पास इस संदर्भ में संयुक्त संचालक का फोन आया था, इस संदर्भ में प्राचार्य को तलब किया गया है।
डॉ. प्रेमलाल मिश्रा,
जिला शिक्षा अधिकारी सीधी।

एक कर्मचारी के विदाई समारोह व नववर्ष मिलन समारोह का शिक्षको ने अपने स्तर से आयोजन किया था, जिसमें किसी तरह की अश्लीलता देखने को नहीं मिली है,सामान्यत: नृत्य कर खुशी शिक्षको ने मनाया है।
सुभाष सिंह पटेल
प्राचार्य, सीएम राइज कन्या विद्यालय सीधी।

[URIS id=12776]

Related Articles

Back to top button