मध्यप्रदेश

पंचायत निर्वाचन के लिए शांतिपूर्ण मतदान संपन्न,सिहावल में 75, रामपुर नैकिन में 70, सीधी में 76 प्रतिशत हुआ मतदान।

पंचायत निर्वाचन के लिए शांतिपूर्ण मतदान संपन्न,सिहावल में 75, रामपुर नैकिन में 70, सीधी में 76 प्रतिशत हुआ मतदान।
सीधी 
पंचायत आम/उप निर्वाचन वर्ष 2022 (उत्तरार्द्ध) के लिए मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया है। विकासखण्ड सिहावल में 75.38 प्रतिशत, रामपुर नैकिन में 70.14 प्रतिशत तथा सीधी में 76.24 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान के पश्चात पंच पदों की मतगणना मतदान केंद्र पर ही सम्पन्न हुई, सरपंच पदों की मतगणना 09 जनवरी 2023 को की जाएगी। पंच पदों के मतगणना का सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा 11 जनवरी को की जाएगी।
  मतदान के दौरान सुबह से ही लगभग सभी मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें देखी गई। अधिकांश मतदान केन्द्रों में पुरुष मतदाताओं की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या अधिक रही। कई बुजुर्ग मतदाताओं एवं दिव्यांग मतदाताओं ने अपने परिवारजनों तथा सहयोगियों के साथ मतदान केन्द्र पहुंचकर अपने मताधिकार का उपयोग किया। पंचायत चुनाव में मतदाताओं का अभूतपूर्व उत्साह देखा गया। जिले में पड़ रही कड़ाके की ठंड के बावजूद मतदान के उत्साह में कमी नहीं आई और लोगों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सेदारी की। जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार दोपहर 3 बजे की स्थिति में विकासखंड सिहावल में 70.67 प्रतिशत पुरुष मतदाताओं एवं 80.67 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। इसी प्रकार रामपुर नैकिन में 67.39 प्रतिशत पुरुष एवं 73.16 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने तथा सीधी में 74.63 प्रतिशत पुरुष एवं 77.95 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने मतदान किया।
कलेक्टर, एसपी एवं प्रेक्षक द्वारा रखी गई सतत निगरानी
मतदान के समय सभी केन्द्रों में बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात रहे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी साकेत मालवीय तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुकेश कुमार श्रीवास्तव द्वारा पूरे दिन मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर कानून एवं व्यवस्था की निगरानी की गई। स्थानीय निर्वाचन के लिए मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक अरुण कुमार तोमर आई.ए.एस. (सेवानिवृत्त) द्वारा भी विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया गया। इसके साथ ही नियुक्त सेक्टर मजिस्ट्रेट, सेक्टर पुलिस मोबाइल तथा जोनल अधिकारियों द्वारा संबंधित मतदान केंद्रों का नियमित भ्रमण कर शांतिपूर्ण निर्वाचन सम्पन्न कराया गया।
  अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी बी के पाण्डेय के नेतृत्व में जिला मुख्यालय में जिला स्तरीय कंट्रोल रूम बनाया गया था। कंट्रोल रूम में उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा लगातार जोनल अधिकारियों एवं मतदान दलों से संपर्क स्थापित कर मतदान की जानकारी प्राप्त की गई।

[URIS id=12776]

Related Articles

Back to top button