मध्यप्रदेश

चार माह से पानी की समस्या से जूझ रहा पूरा मोहल्ला, ग्रामीणों ने विधायक से हैंडपंप की कर चुके है माग…

चार माह से पानी की समस्या से जूझ रहा पूरा मोहल्ला, ग्रामीणों ने विधायक से हैंडपंप की कर चुके है माग…

सीधी सिंहावल। आपको बताते चलें कि सिंहावल विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत बमुरी के ग्राम रामपुर के केवट एवं आदिवासी बस्ती में आज भी पानी जैसी सुविधाओं से वंचित हैं लोग। सरकार के द्वारा चलाए जा रहे नल जल योजना के तहत घर घर पानी पहुंचाने जैसी योजनाएं भी सरकार की खोखली नजर आ रही है।

एक हैंडपंप के सहारे था पूरा मोहल्ला अब उसकी भी छूटीं आस

आपको बताते चलें इस पूरे मोहल्ले में सैकड़ों के संख्यां में निवासरत है लोग, जो एक हैंडपंप के सहारे अपना जीवन यापन कर रहे थे। लेकिन विगत 4 माह से पानी जैसी सुविधा से लोग वंचित हैं और बूंद बूंद पानी के लिए मोहताज हो रहे हैं। बदकिस्मती से मैं भी उसी मोहल्ले का निवासी हूं। और ऐसी असुविधा से मेरा भी पूरा परिवार जूझ रहा है।

वहीं पर संचालित है आंगनवाड़ी

आपको बता दे कि वहीं पर आगनबाड़ी क्रमांक 1.. संचालित है। जहां बच्चों को पानी पीने के लिए भी पड़ोस का ही सहारा लेना पड़ता है। आंगनबाड़ी केंद्र में वास वेसिंग एवं संटेक्स का सेट ठेकेदार के द्वारा लगा तो दिया गया। परंतु आज दिनांक तक वह सेट चालू नहीं हो पाया। साथ ही सटेक्स का कनेक्शन हैंड पंप से दे दिया गया है जिसकी वजह से मोहल्ले वासी भी बूंद बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं। वही ठेकेदार की मनमानी की वजह से आगनबाड़ी तो प्रभावित है ही, और मोहल्ला वासियों को भी काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

प्राइवेट बोर से पानी खरीद कर पीनें पर मजबूर हैं लोग

वही बता दें कि मोहल्ले के नजदीक में ही कुछ लोगों के द्वारा बोर कराया गया है। वहां से लोग मंथली चार्ज देकर पानी खरीद कर पानी पीने पर मजबूर है ग्रामीण वासी।

कई बार क्षेत्रीय विधायक एवं पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल से की जा चुकी है हैंडपंप की मांग

मोहल्ले वासियों का कहना है कि कई बार पानी की मांग के लिए क्षेत्रीय विधायक कमलेश्वर पटेल को लिखित आवेदन भी दिया जा चुका है। साथ ही कई बार उनके घर जाकर मौखिक रूप से इस अटल समस्या से रूबरू कराया जा चुका है। लेकिन पानी की समस्या के निदान के बदले आश्वासन ही मिलता रहा एवं उनके डायरी में गांव मोहल्ले का नाम दर्ज होता रहा और वह डायरी तक ही सीमित रहा आज तक नही मिलीं पानी की सुविधा। गर्मी का मौसम आने के बाद क्या होगा आप अंदाजा लगा सकते हैं।

वही ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि सीधी सिंगरौली सांसद से भी कई कार्यक्रमों में आवेदन पत्र देकर मांग की जा चुकी है। परंतु 10 वर्ष बीतने को आ चुका है लेकिन नतीजा ज्यों का त्यों बना हुआ है।

[URIS id=12776]

Related Articles

Back to top button