मध्यप्रदेश

“सांसद” की सद्बुद्धि हेतु हवन का आयोजन।

“सांसद” की सद्बुद्धि हेतु हवन का आयोजन।
एनएसयूआई ने ‘सद्बुद्धि हवन’ कर दर्ज कराया सांकेतिक विरोध।
सीधी। जिला मुख्यालय स्थित संजय गांधी स्मृति शासकीय स्वशासी महाविद्यालय में व्याप्त समस्याओं के निराकरण हेतु सीधी एन‌एसयूआई के छात्र नेता सौरव सिंह चौहान के नेतृत्व में महाविद्यालय के कई छात्र छात्राओं ने ‘सद्बुद्धि हवन’ का आयोजन कर अपना संकेतिक विरोध दर्ज कराया। उक्त विरोध प्रदर्शन के माध्यम से एक अनोखे अंदाज में सीधी सांसद रीती पाठक की तस्वीर के समक्ष मंत्रोचार कर छात्र नेताओं द्वारा हवन किया गया। बातचीत के दौरान छात्र नेता सौरव सिंह ने कहा कि महाविद्यालय में कई वर्षों से छात्राओं का शौचालय अतिक्रमण की चपेट में है। तथा उनकी वैकल्पिक व्यवस्था आज तक नहीं हो पाई है। पूर्व में भी कई बार विरोध प्रदर्शन कर तथा मौखिक रूप से जिला प्रशासन एवं महाविद्यालय प्रशासन को मांग पत्र सौंपा गया है, किंतु आज दिनांक तक किसी भी प्रकार की व्यवस्था छात्राओं के लिए नहीं बनाई गई है। उन्होंने आगे कहा कि हमारे संसदीय क्षेत्र की सांसद जो स्वयं एक महिला हैं तथा सत्तासीन पार्टी से जुड़ी हैं,   उनके अंदर की मानवीय संवेदना के आधार पर ही हमारी इस प्रमुख मांग को अभिलंब पूर्ण करवाना चाहिए था। परंतु ऐसा विदित होता है कि उनके हिसाब से विकास की परिकल्पना सिर्फ अधोसंरचना के आधार पर मापने की तैयारी है। मूलभूत सुविधाओं से ना ही सांसद महोदया को कुछ लेना देना है और ना ही उनकी पार्टी को।
     उक्त हवन का आयोजन कर छात्र छात्राओं ने सत्तासीन पार्टी की तमाम महिला पदाधिकारियों के अंतरमन में महाविद्यालय में पढ़ रही प्रत्येक छात्रा के प्रति संवेदनाएं जगाने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की गई।
   सौरभ ने आगे कहा की नए साल में शिष्टाचार पूर्वक सांकेतिक विरोध हमारे द्वारा किया गया है, इस विरोध की अवहेलना करने का परिणाम एक बड़े आंदोलन के रूप में जिला प्रशासन को तथा महाविद्यालय प्रशासन को भुगतना पड़ेगा, जिसके जिम्मेदार स्वयं प्रशासन होगा। उन्होंने आगे कहा की है जहां हमें विश्वविद्यालय की मांग को लेकर आयोजन करना चाहिए था, हम शौचालय की मांग कर रहे हैं, इससे शर्मनाक और क्या होगा? यह तब और शर्मनाक हो जाता है जब हम कहते हैं कि हमारी सांसद स्वयं एक महिला हैं। हम सभी ईश्वर से उनकी सद्बुद्धि की कामना करते हैं। उक्त आयोजन में प्रमुख रूप से अरुण सिंह ‘चिन्टू’ प्रदेश सचिव मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी आईटी सेल, पंकज कुशवाहा ‘मोनू’ जिलाध्यक्ष युवा कांग्रेस पिछड़ा वर्ग,अमित सेंगर, जज्जी सिंह, सागर मिश्रा, आशुतोष सिंह, संग्राम सिंह, निखिल सिंह चौहान, राज सिंह, सचिन सिंह, अंकुर दुबे, देव सिंह, हंसराज पटेल, सज्जन यादव, अभय कुशराम, अशोक रावत, विपिन पटेल, श्रद्धा सोनी, पूनम ताम्रकार, दिव्या सिंह, महक पटेल सहित सैकड़ों की संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थें।

[URIS id=12776]

Related Articles

Back to top button