FEATUREDभारतमध्यप्रदेश

Singrauli : सीएमडी, एनसीएल ने निगाही में किया प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र का उद्घाटन

निगाही स्टेडियम में ओपेन जिम का हुआ लोकार्पण

पोल खोल सिंगरौली

शुक्रवार को नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के निगाही क्षेत्र में सीएमडी,एनसीएल श्री भोला सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि नैचुरोपैथी हेल्थ केयर सेंटर (प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र) का उद्घाटन किया और इसे एनसीएल कर्मियों व हितग्राहियों को समर्पित किया ।

इस दौरान श्री सिंह ने कहा कि प्राकृतिक चिकित्सा भारत की अमूल्य विरासत और पूँजी है जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमारे मनीषियों द्वारा विकसित आहार-विहार नियमों, योग प्राणायाम, ध्यान व विविध क्रियाओं पर आधारित है । श्री भोला सिंह ने कहा कि प्राकृतिक चिकित्सा के माध्यम से हम अपने जीवन में खान-पान, व्यायाम जैसे छोटे-छोटे बदलाव लाकर स्वस्थ रह सकते हैं । श्री सिंह ने सभी से देश की पारम्परिक चिकित्सा पद्धति का लाभ उठाने का आह्वान किया और विश्वास जताया कि आवश्यकता पड़ने पर एनसीएल की अन्य परियोजनाओं में भी इन सेवाओं के विस्तार की योजना बनाई जाएगी ।

कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर सिंगरौली अरुण कुमार परमार, एनसीएल के निदेशक(कार्मिक)  मनीष कुमार, निदेशक(वित्त) रजनीश नारायण, निदेशक (तकनीकी/ परियोजना एवं योजना) जितेंद्र मलिक, पुलिस अधीक्षक, सिंगरौली बीरेन्द्र कुमार सिंह, कंपनी जेसीसी सदस्य, सीएमओएआई के महासचिव, मुख्यालय के विभागाध्यक्ष, क्षेत्रीय महाप्रबंधकगण, डॉ रमेश टेवानी एवं टीम, जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी तथा बड़ी संख्या में एनसीएल कर्मी उपस्थित रहे ।

कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर सिंगरौली अरुण कुमार परमार ने एनसीएल को सिंगरौली में प्राकृतिक चिकित्सा का केंद्र प्रारम्भ करने के लिए बधाई दी और इसे जनमानस के स्वास्थ्य को समर्पित एक महत्वपूर्ण प्रयास बताया । श्री परमार ने इस मुहिम के व्यापक प्रचार-प्रसार का आह्वान किया जिससे अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सकें ।

इस दौरान पुलिस अधीक्षक, सिंगरौली बीरेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र की शुरुआत सिंगरौली परिक्षेत्र के लोगों के लिए एक अनूठी सौगात है । श्री सिंह ने कहा कि आजकल अनियमित खान-पान और दिनचर्या के चलते कम उम्र से ही विभिन्न तरह की बीमारियां हमें घेर लेती हैं और इनके उपचार के लिए ली गयी दवाइयों के विपरीत प्रभाव भी होते हैं । ऐसे में प्राकृतिक चिकित्सा बेहद महत्वपूर्ण है जिसकी मदद से हम अपने शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रख सकते हैं ।

3 दिन तक चलेगा शिविर
एनसीएल निगाही स्टेडियम स्थित केंद्र में 3 दिन के प्राकृतिक चिकित्सा शिविर का भी आयोजन किया गया है जिसमें एनसीएल कर्मी व आस पास के लोग आकर स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं ।

ओपेन जिम का भी हुआ उद्घाटन

कार्यक्रम की कड़ी में निगाही स्टेडियम के ही एक भाग में सीएमडी,एनसीएल श्री भोला सिंह ने ओपेन जिम का लोकार्पण किया । इस व्यायामशाला में शरीर को फिट रखने के लिए विभिन्न तरह के उपकरण लगाए गए हैं । इसके पूर्व एनसीएल की अन्य परियोजनाओं में भी ऐसी व्यायामशाला बनाई गयी हैं जहां पर बड़ी संख्या में लोग लाभान्वित हो रहे हैं ।

कार्यक्रम की कड़ी में एनसीएल व जिला प्रशासन की टीम के बीच एक सद्भावना क्रिकेट मैच भी खेला गया ।
महाप्रबंधक, निगाही  हरीश दुहन ने सभी अतिथियों का स्वागत किया ।

गौरतलब है कि प्राकृतिक चिकित्सा के तहत मरीज की बीमारी के लक्षणों को पहचानकर इन्हें जड़ से मिटाने, संपूर्ण मानव तंत्र को संतुलित करने और शरीर के भीतर स्वयं को स्वस्थ करने की क्षमता को विकसित करने का कार्य किया जाता है । इसके तहत व्यायाम, योग, ध्यान, विविध क्रियाओं, स्वास्थ्य वर्धक आहार आदि के उपयोग से स्वास्थ्य संरक्षा सुनिश्चित की जाती है ।

[URIS id=12776]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button