मध्यप्रदेश

आनन्द महोत्सव.उत्सवों का मेला कुवार्ह में,लोगों ने बढ़चढ़ कर की आनंद महोत्सव में हिस्सेदारीए सभी गतिविधियों में लिया भाग।

आनन्द महोत्सव.उत्सवों का मेला कुवार्ह में,लोगों ने बढ़चढ़ कर की आनंद महोत्सव में हिस्सेदारीए सभी गतिविधियों में लिया भाग।

सीधी 14 जनवरी 2023
आनन्द महोत्सव अंतगर्त उत्सवों का मेला 13 से 15 जनवरी 2023 तक सोन नदी के किनारे इन्टेक वेल के पास ग्राम कुवार्ह में आयोजित किया जा रहा है। मेले के दूसरे दिन लोगों ने उत्साह पूवर्क विभिन्न गतिविधियों में सहभागिता की। सीधी जिले में पहली बार एडवेन्चर स्पोटर््स के तहत गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। इन गतिविधियों को लेकर बच्चों और युवाओं में विशेष उत्साह देखने को मिला। आज विवेकानंद आवासीय दिव्यांग विद्यालय के बच्चों ने भी कुवार्ह में आनंद उत्सव मेला भ्रमण कर एडवेंचर स्पोटर््स गतिविधियों का आनंद लिया। उन्होंने जिप लाइनए बोटिंग के साथ.साथ पैरा सेलिंग भी की। विद्यालय संचालक गुरुकुल शिक्षण समिति द्वारा सौजन्य हेतु जिला प्रशासनए सुखेजा ब्रदसर् सीधी एवं सिद्धभूमि इंटरनेशनल स्कूल को धन्यवाद ज्ञापित किया है।

मकर संक्रांति के अवसर पर श्रद्धालुओं ने पवित्र सोन नदी में स्नान कर पूजा अचर्ना भी की तथा मेले में लगाए गए परंपरागत स्टालों का भी आनंद लिया। उन्होंने मनोरंजन मेला गतिविधियांए घुड़सवारीए बोटिंगए भोजन के स्टालए स्थानीय उत्पाद की दुकानए पतंगबाजी का भी लुत्फ उठाया। मकर संक्रांति महोत्सव को देखते हुए गन्नेए लाईए तिल के लड्डू की दुकानें विशेष आकषर्ण का केंद्र बनी हुई हैं।

जिला स्तरीय आनन्द मेले में एडवेन्चर स्पोटर््स के तहत पैरा सेलिंगए हाट एयर बैलूनए बम्पर वोट एवं जिपलाइन की गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। मेला प्रतिदिन प्रातः 8 बजे से सायं 6 बजे तक रहेगा। हाट एयर बैलून की सुविधा सुबह 8 से 10 बजे तथा सायं 4 बजे से 6 बजे तक रहेगी। पैरा सेलिंग सुबह 10 से सायं 4 बजे तक उपलब्ध रहेगा। मेले में जिले के स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा अपने उत्पादों से संबंधित स्टॉल लगाकर विक्रय भी किया जा रहा है।

मेले का आयोजन जिला पुरातत्व.पयर्टन.संस्कृति परिषद सीधी द्वारा किया जा रहा है। नोडल अधिकारी जिला पुरातत्व पयर्टन संस्कृति परिषद ने बताया कि जिले में पहली बार एडवेन्चर स्पोटर्स गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। यह गतिविधियां पूरे सुरक्षात्मक उपायों के साथ आयोजित की जायेंगी। उन्होने बताया कि इन गतिविधियों का शुल्क भी न्यूनतम रखा गया है। उन्होने जिलवासियों से आनन्द महोत्सव में सहभागिता की अपील की है।

[URIS id=12776]

Related Articles

Back to top button