मध्यप्रदेश

दिव्यांगों की मदद करना ही मानवता है . विधायक श्री शुक्ल

एडिप योजना के अंतगर्त दिव्यांगजनों को निःशुल्क कृत्रिम अंग तथा सहायक उपकरण का किया गया वितरण।

प्रधानमंत्री ने अपने कतर्व्य निष्ठा से देश के प्रत्येक व्यक्ति को सम्मानित और गौरवान्वित किया है . सांसद श्रीमती पाठक

दिव्यांगों की मदद करना ही मानवता है . विधायक सीधी श्री शुक्ल

सीधी 14 जनवरी 2023
जिला मुख्यालय के अटल ऑडोटोरियम में आयोजित सामाजिक अधिकारिता शिविर में सांसद रीती पाठक तथा विधायक सीधी केदारनाथ शुक्ल द्वारा भारत सरकार की एडिप योजना के अंतगर्त दिव्यांगजनों को निःशुल्क कृत्रिम अंग तथा सहायक उपकरण का वितरण किया गया।

इस अवसर पर सांसद श्रीमती पाठक द्वारा जिले वासियों को मकर संक्रांति की शुभकामनाएं देते हुए लोगों के स्वास्थ्य एवं समृद्धि की कामना की गई। सांसद ने कहा कि आज के दिन के महत्व को समझते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इसे दिव्यांगजनों को समपिर्त किया है। आज दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग और सहायक उपकरणों का वितरण उनको सबल बनाएगा। सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने देश के कमजोर एवं असहाय वगोंर् को सक्षम बनाने के लिए कई जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया है। आज प्रत्येक गरीब के पक्के मकान का सपना पूरा हो रहा हैए घर.घर नल से पानी पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही हैए देश के हर कोने को अंधियारे से मुक्त रखने का अभियान चलाया हैए बहनों को रसोई के धुएं से मुक्ति प्रदान करने उज्ज्वला योजना से निःशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं। सांसद ने कहा कि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य की सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से आयुष्मान भारत योजना संचालित है। इसमें प्रत्येक पात्र व्यक्ति को प्रतिवषर् 5 लाख रुपए तक की काडर्लेश निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। सांसद ने कहा कि ऐसी अनेकों योजनाएं हैं जिससे गरीब और वंचित वगर् का जीवन आसान हुआ है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश योजनाओं के क्रियान्वयन में देश मे सबसे आगे रहा है। इसका लाभ प्रदेश वासियों को मिल रहा है।

सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने अपने कतर्व्य निष्ठा से देश के प्रत्येक व्यक्ति को सम्मानित और गौरवान्वित किया है। उन्होंने भारत देश को वैश्विक स्तर पर एक अलग पहचान दिलाई है। प्रधानमंत्री के दृढ़ इच्छाशक्ति के कारण आज देश को जी.20 देशों की अगुवाई करने का सौभाग्य मिला है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश सुरक्षित और मजबूत हुआ है। सांसद ने लोगों से आह्वान किया है कि सभी आज के दिन संकल्प लें कि अपनी कमियों को दूर करते हुए देश के विकास में अपना सम्पूणर् योगदान देंगे।

विधायक सीधी श्री शुक्ल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ही शारीरिक रूप से अक्षम लोगों की क्षमता को पहचानते हुए सवर्प्रथम उन्हें दिव्यांग कहकर संबोधित किया है। यदि किसी में शारीरिक रूप से कुछ कमी रह जाती है तो ईश्वर उसे दिव्य शक्ति देता है जिससे उसकी पूतिर् हो जाती है।प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के नेतृत्व में दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए कई योजनाएं संचालित हैं। यह हम सभी की जिम्मेदारी है कि प्रत्येक दिव्यांग को उन योजनाओं का लाभ सहजता से मिले। विधायक ने कहा कि दिव्यांगों की मदद करना ही मानवता है इसलिए आपके संपकर् में कोई दिव्यांग आता है तो उसकी मदद अवश्य करें। उन्होंने कहा कि 40 प्रतिशत से कम दिव्यांग व्यक्तियों के लिए भी मदद के प्रयास किये जायेंगे। इससे लिए मुख्यमंत्री जी से शासन स्तर पर वह पहल करेंगे। विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री जी बहुत ही संवेदनशील व्यक्ति हैंए जो गरीब एवं असहायों की मदद के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है जिसने कल्याणी महिलाओं की समस्याओं को समझा और कल्याणी पेंशन योजना संचालित की है। विधायक श्री शुक्ल ने प्रशासन को दिव्यांगजनों एवं अन्य हितग्राहियों के सतत चिन्हांकन तथा उन्हें योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए कहा है।

जनपद अध्यक्ष सीधी धमेंर्द्र सिंह परिहार ने कहा कि भारत सरकार की एडिप योजना से दिव्यांगजनों का जीवन आसान हुआ है।

कलेक्टर साकेत मालवीय ने बताया कि भारत सरकार सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर देशभर में 67 स्थानों पर सामाजिक अधिकारिता शिविरों के माध्यम से दिव्यांगजनों के जीवन में बदलाव लाने के लिए भारत सरकार की एडिप योजना के अंतगर्त निःशुल्क सहायक उपकरण का वितरण किया गयाए इसमें सीधी जिला भी शामिल है। दिव्यांगजनों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जिले के अन्य विकासखंडों में 16 जनवरी 2023 से शिविरों के माध्यम से दिव्यांगजनों को निःशुल्क कृत्रिम अंग तथा सहायक उपकरण का वितरण किया जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि समूह के कमजोर सदस्यों की देखरेख और सुरक्षा तब तक करना जब तक कि वह पूणर् रूप से सक्षम नहीं हो जाये मनुष्य का यही गुण उसे पशुओं से अलग करता है। हमें भी अपने दिव्यांग भाइयों के सशक्तिकरण के लिए सतत रूप से प्रयास करने की आवश्यकता है। यदि हम एक भी दिव्यांग व्यक्ति को सशक्त बना पाए तो हमारा जीवन सफल माना जायेगा।

डिप्टी कलेक्टर एवं उपसंचालक सामाजिक न्याय विभाग श्रेयस गोखले द्वारा योजना के विषय में विस्तृत जानकारी दी गई। इस अवसर पर मुख्य कायर्पालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटेए उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शमार्ए गणमान्य नागरिक एवं समाजसेवी देव कुमार सिंह चैहानए सुरेश सिंह चैहानए धमेंर्द्र शुक्ल सहित हितग्राही एवं संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। कायर्क्रम का संचालन सहायक संचालक जनजातीय कायर् विभाग डॉ डी के द्विवेदी द्वारा किया गया।

[URIS id=12776]

Related Articles

Back to top button