FEATUREDभारतमध्यप्रदेश

Satna : उर्वरक की कालाबाजारी और अधिक दाम में बिक्री करने पर दुकान सीज, एफआईआर भी दर्ज

 

पोल खोल सतना

अनुराग वर्मा के निर्देशानुसार जिले में उर्वरक की कालाबाजारी, अधिक दाम में बिक्री रोकने और किसानों को खाद की सहज उपलब्धता के लिये उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास राजेश त्रिपाठी द्वारा निरीक्षण दल गठित किया गया है। गठित निरीक्षण दल द्वारा सक्रिय होकर जिले के उर्वरक प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया जा रहा है। इसी क्रम में 12 जनवरी को कोठी में संचालित मेसर्स सीताराम सोनी की उर्वरक दुकान के विरुद्ध उर्वरक की कालाबाजारी, अधिक दाम में बिक्री करने संबंधी स्थानीय निवासियों की शिकायतें प्राप्त होने पर दल द्वारा निरीक्षण किया गया।

उप संचालक कृषि विकास राजेश त्रिपाठी ने बताया कि निरीक्षण दल द्वारा मे. सीताराम सोनी की दुकान के निरीक्षण के दौरान पाया गया कि दुकानदार द्वारा कृषकों को अधिक दाम में यूरिया की बिक्री की जा रही है। दुकानदार द्वारा न तो कैश मेमो काटा जा रहा है और न ही रजिस्टर का संधारण किया जा रहा है। उप संचालक ने बताया कि दुकानदार द्वारा दुकान के समक्ष रेट लिस्ट और स्टॉक भी प्रदर्शित नहीं करना पाया गया तथा मौके पर स्टॉक का मिलान भी सही नहीं मिला।

जिसके फलस्वरुप मे. सीताराम सोनी के विरुद्ध उर्वरक गुण नियंत्रण 1985 एवं आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के तहत थाना कोठी में पुलिस प्राथमिकी (एफआईआर) दर्ज कराई गई है तथा दुकान का जब्तीनामा तैयार कर दुकान को सीज कर दिया गया है। साथ ही उर्वरक निरीक्षक द्वारा प्रस्तुत किये गये पंचनामा के आधार पर दुकानदार का उर्वरक लायसेंस भी निरस्त कर दिया गया है।

[URIS id=12776]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button