मध्यप्रदेश

तम्बाकू नियंत्रण को लेकर एक दिवसीय ब्लॉक स्तरीय कार्यशाला का हुआ आयोजन।

तम्बाकू नियंत्रण को लेकर एक दिवसीय ब्लॉक स्तरीय कार्यशाला का हुआ आयोजन।

अमित श्रीवास्तव कुसमी

सीधी जिले कुसमी मे सुक्रवार को SDM आर.के. सिन्हा की अध्यक्षता में सीधी जिला के कुसमी ब्लॉक में तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम को लेकर एक दिवसीय ब्लॉक स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमे ब्लॉक के सभी प्रमुख अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थिति थे।
मध्यप्रदेश वॉलंटरी हेल्थ एसोसिएशन के सम्भागीय समन्वयक नेतराज सिंह परिहार के द्वारा अधिकारियों को तम्बाखू से होने वाले गंभीर परिणामों की जानकारी दी। एवं जिले के सभी शैक्षणिक संस्थानों, शासकीय कार्यालय , सार्वजनिक स्थान को तंबाकू मुक्त बनाने हेतु जानकारी दी गई। कार्यशाला में 60 से 70 अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्तिथ थे SDM sir ने कहा कि सभी पंचायतों एवं ब्लॉक स्तर पर निगरानी समिति का गठन कर समय समय पर जुर्माना की कार्यवाही की जाएगी एवं सभी सार्वजनिक स्थानों में धूम्रपान निषेध के बोर्ड लगवाने के आश्वासन दिया। एवं उपस्तिथ अधिकारी कर्मचारिनक सपथ दिलवाई की आप सभी साल में एक व्यक्ति को तम्बाकू एवं धूम्रपान छुड़वाने में मदद करेंगे।तम्बाखू नियंत्रण एवं नशामुक्ति में महिला की बहुत बड़ी भूमिका होती है महिलाएं ठान ले तो पूरे गांव को नशामुक्त बना सकती है महिला समूह का उदाहरण देते हुए जानकारी दी। डॉक्टर आर.बी. सिंह ने जानकारी देते कहा कि तम्बाकू सेवन एवं धूम्रपान के कारण कैंसर से 12 से 13 लाख मौत भारत में हो रही है। सभी को तम्बाखू नियंत्रण हेतु सतत रूप से कार्य करने एवं सार्वजनिक स्थान पर धूम्रपान करने वालो को जागरूक करने तथा कोटपा कानून के अंतर्गत कार्यवाही करने की सलाह दी । कार्यक्रम में जनपद पंचायत विभाग से अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी कुमार बहादुर सिंह महिला बाल विकास अधिकारी मान कुमारी पनाडिया खण्ड कार्यक्रम प्रबंधक अरविंद कुमार द्विवेदी एवम पुलिस विभाग से भी प्रतिभागी उपस्थित हुए।

 

अंत में कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम डॉक्टर स्वाती सिंह जिला स्तर पर तम्बाकू नियंत्रण हेतु की जा रही गतिविधियों की जानकारी दी। एक दिवसीय ब्लॉक स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमे ब्लॉक के सभी प्रमुख अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थिति थे।

मध्यप्रदेश वॉलंटरी हेल्थ एसोसिएशन के सम्भागीय समन्वयक नेतराज सिंह परिहार के द्वारा अधिकारियों को तम्बाखू से होने वाले गंभीर परिणामों की जानकारी दी। एवं जिले के सभी शैक्षणिक संस्थानों, शासकीय कार्यालय , सार्वजनिक स्थान को तंबाकू मुक्त बनाने हेतु जानकारी दी गई। कार्यशाला में 60 से 70 अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्तिथ थे SDM sir ने कहा कि सभी पंचायतों एवं ब्लॉक स्तर पर निगरानी समिति का गठन कर समय समय पर जुर्माना की कार्यवाही की जाएगी एवं सभी सार्वजनिक स्थानों में धूम्रपान निषेध के बोर्ड लगवाने के आश्वासन दिया। एवं उपस्तिथ अधिकारी कर्मचारिनक सपथ दिलवाई की आप सभी साल में एक व्यक्ति को तम्बाकू एवं धूम्रपान छुड़वाने में मदद करेंगे।तम्बाखू नियंत्रण एवं नशामुक्ति में महिला की बहुत बड़ी भूमिका होती है महिलाएं ठान ले तो पूरे गांव को नशामुक्त बना सकती है महिला समूह का उदाहरण देते हुए जानकारी दी। डॉक्टर आर.बी. सिंह ने जानकारी देते कहा कि तम्बाकू सेवन एवं धूम्रपान के कारण कैंसर से 12 से 13 लाख मौत भारत में हो रही है। सभी को तम्बाखू नियंत्रण हेतु सतत रूप से कार्य करने एवं सार्वजनिक स्थान पर धूम्रपान करने वालो को जागरूक करने तथा कोटपा कानून के अंतर्गत कार्यवाही करने की सलाह दी ।

कार्यक्रम में जनपद पंचायत विभाग से अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी कुमार बहादुर सिंह महिला बाल विकास अधिकारी मान कुमारी पनाडिया खण्ड कार्यक्रम प्रबंधक अरविंद कुमार द्विवेदी एवम पुलिस विभाग से भी प्रतिभागी उपस्थित हुए। अंत में
कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम डॉक्टर स्वाती सिंह जिला स्तर पर तम्बाकू नियंत्रण हेतु की जा रही गतिविधियों की जानकारी दी।

[URIS id=12776]

Related Articles

Back to top button