मध्यप्रदेश

कलेक्टर ने पात्र हितग्राहियों को पात्रतानुसार निःशुल्क खाद्यान्न वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए,हितग्राही को ध्यान रखने वाली बातें।

कलेक्टर ने पात्र हितग्राहियों को पात्रतानुसार निःशुल्क खाद्यान्न वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए,हितग्राही को ध्यान रखने वाली बातें।

कलेक्टर ने किया उचित मूल्य दुकान चैफाल कोठार का आकस्मिक निरीक्षण

कलेक्टर ने पात्र हितग्राहियों को पात्रतानुसार निःशुल्क खाद्यान्न वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए

सीधी: कलेक्टर Saket Malviya द्वारा शासकीय उचित मूल्य दुकान चैपाल कोठार का आकस्मिक निरीक्षण कर खाद्यान्न वितरण की जानकारी प्राप्त की गई। उन्होंने हितग्राहियों से चर्चा कर बताया कि भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत सम्मिलित पात्र परिवारों को 01 जनवरी से 31 दिसम्बर 2023 तक निःशुल्क खाद्यान्न वितरण कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं। पात्रता श्रेणी अनुसार अन्त्योदय परिवार को 35 किलोग्राम प्रति परिवार एवं प्राथमिकता परिवार को 5 किलोग्राम प्रति सदस्य के मान से निःशुल्क वितरण किया जायेगा।

हितग्राही को ध्यान रखने वाली बातें

कलेक्टर ने हितग्राहियों को अपने अधिकारों के प्रति सजग रहने को कहा है। कलेक्टर श्री मालवीय ने कहा कि पीओएस मशीन पर अंगूठा लगाते समय आपको जारी खाद्यान्न मात्रा की आवाज को ध्यान से सुनें और मिलान करें। पीओएस मशीन से निकलने वाली पर्ची प्राप्त करें उसमें अंकित राशन की मात्रा का मिलान करें। राशन की प्रदाय मात्रा का मिलान मोबाइल नंबर पर प्राप्त एसएमएस से करें। निःशुल्क खाद्यान्न प्राप्त न होने या सही मात्रा में न मिलने की शिकायत अवश्य दर्ज कराएं।

कलेक्टर साकेत मालवीय द्वारा समस्त उपखण्ड अधिकारियों तथा संबंधित विभागीय अधिकारियों को उक्त के व्यापक प्रचार-प्रसार तथा हितग्राहियों को पात्रतानुसार निःशुल्क खाद्यान्न वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। निःशुल्क खाद्यान्न वितरण करने के संबंध में प्रत्येक उचित मूल्य दुकानों एवं मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम योजनांतर्गत संचालित वाहनों पर पात्र परिवारों को निःशुल्क खाद्यान्न वितरण के संबंध में बैनर लगवाएं जाएं। पात्र परिवारों को बायोमेट्रिक सत्यापन (ऑफलाईन दुकान छोड़कर) के आधार पर खाद्यान्न का वितरण किया जाए। पीओएस मशीन पर खाद्यान्न वितरण उपरांत जारी पावती हितग्राही को आवश्यक रूप से उपलब्ध कराई जाए।

[URIS id=12776]

Related Articles

Back to top button