मध्यप्रदेश

कलेक्टर कॅरियर मेला में चैफाल एवं उत्कृष्ट विद्यालय सीधी में शामिल हुये,छात्रों से उनके कॅरियर लक्ष्य एवं रूचि पर किया संवाद।

कलेक्टर कॅरियर मेला में चैफाल एवं उत्कृष्ट विद्यालय सीधी में शामिल हुये,छात्रों से उनके कॅरियर लक्ष्य एवं रूचि पर किया संवाद।

सीधी: जिले के शासकीय हायर सकेण्डरी विद्यालयों में कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक के विद्यार्थियों को विषय चयन एवं कॅरियर संबंधी जानकारी हेतु कॅरियर मेले का आयोजन किया गया कॅरियर मेले का उद्देश्य विद्यार्थियों को उनकी रूची कौशल एवं क्षमतानुसार लक्ष्य निर्धारित करना एवं लक्ष्य की प्राप्ति के लिये सकल प्रयास करने हेतु प्रेरित करना है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए दिनांक 20 जनवरी 2023 को विद्यालय स्तर पर एक दिवसीय कॅरियर मेले का आयोजन प्रातः 11 से दोपहर 04 बजे के मध्य किया गया।

कलेक्टर श्री Saket Malviya कॅरियर मेला में चैफाल एवं उत्कृष्ट विद्यालय सीधी में शामिल हुये। कलेक्टर श्री मालवीय ने बच्चों से संवाद करते हुए कहा कि वर्तमान में आपको अपनी बोर्ड परीक्षाओं पर ध्यान देना चाहिए। शिक्षा से जागरूकता आती है। शिक्षा ही रोजगार का साधन है विद्यार्थियों को समाचार पत्र, इंटरनेट, फोन एवं अनुभवी लोगों से जानकारी एकत्र करनी चाहिए जिसमें सभी जानकारियों का संपूर्ण इस्तेमाल किया जाना चाहिए। विद्यालय अन्य गतिविधियों का भी केंद्र है, किन्तु अभी आपका मुख्य उद्देश्य बोर्ड परीक्षाओं में अच्छा रिजल्ट लाना होना चाहिए। कलेक्टर श्री मालवीय ने जीवन यापन करने के लिए सही कॅरियर का चयन करने के लिए प्रेरित किय। उन्होंने छात्रों से अपनी रूचि के अनुसार कार्य करते रहने के लिए कहा है। डिप्टी कलेक्टर श्री श्रेयस गोखले द्वारा उत्कृष्ट विद्यालय सीधी में विद्यार्थियों को कॅरियर की जानकारी दी गई।

कॅरियर मेले में जनप्रतिनिधियों एवं विद्यार्थियों के अभिभावकों को भी आमंत्रित किया गया। मेले में प्रोफेसरध्डाक्टरध्स्थानीय रिसोर्स पर्सन/कॅरियर काउंसलर को आमंत्रित कर छात्रों को जानकारी दी गई। कक्षा 10वीं के बाद विद्यार्थी विषय चयन की क्या प्रक्रिया अपनाते है, विद्यालय एवं शासन स्तर पर करियर मार्गदर्शन हेतु क्या सुविधाएं उपलब्ध है, इसकी जानकारी विद्यार्थियों को दी गई। प्रतियोगी परीक्षाओं संबंधी जानकारी – विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध कॅरियर के अवसर एवं विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं संबंधी जानकारी विषय विशेषज्ञों द्वारा प्रदान की गई जिसके लिये चार्टस और पोस्टर भी लगाये गये। विद्यार्थियों को बिजनेस स्टार्टअप, लोन मार्केटिंग डाक्यूमेंटेशन कर (टेक्स) आदि की जानकारी लघु सूक्ष्म एवं घरेलू उद्योगों की जानकारी जिला उद्योग केन्द्र ध्बैंक से रिसोर्स पर्सन द्वारा दी गई। पूर्व विद्यार्थियों से प्रेरक संवाद विद्यालय के पूर्व विद्यार्थी जिन्होने अपने कॅरियर में सफलता में प्राप्त की है को आमंत्रित किया गया। जिन विद्यालयों में व्यावसायिक शिक्षा संचालित है वहां व्यावसायिक शिक्षा के दो प्रशिक्षक एवं विद्यार्थी प्रचार-प्रसार एवं कार्य क्षेत्र से संबंधित ट्रेड का स्टॉल लगाकर ट्रेड, जॉबरोल से संबंधित जानकारी प्रदान की गई। संजय गाॅधी कालेज और पोलीटेकनिक कालेज के प्रोफेसर, वकील, डाॅक्टर, व्यापारी, स्थानीय स्तर पर योग्य व्यक्ति द्वारा भी छात्रों से संवाद किया गया।

[URIS id=12776]

Related Articles

Back to top button