मध्यप्रदेश

पीएम किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना ने किसानों को बनाया आत्मनिभर्र: श्री शुक्ल।

पीएम किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना ने किसानों को बनाया आत्मनिभर्र: श्री शुक्ल।

सीधी जिले के 01 लाख 25 हजार 852 किसान हुए लाभान्वित।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अंतगर्त मुख्यमंत्री ने 07 लाख किसानों के खाते में 140 करोड़ रूपए किए अंतरित

सीधी जिले के 01 लाख 25 हजार 852 किसान हुए लाभान्वित।

पीएम किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना ने किसानों को बनाया आत्मनिभर्र: श्री शुक्ल।

सीधी 22 जनवरी 2023
केंद्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह के मुख्य आतिथ्य एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान की अध्यक्षता में एनण्सीण्एल ग्राउंड सिंगरौली में हितग्राहियों को मुख्यमंत्री आवासीय भू.अधिकार योजना के अंतगर्त निरूशुल्क भू.खंड का वितरण कायर्क्रम में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अंतगर्त प्रदेश के 07 लाख किसानों के खाते में सिंगल क्लिक से 140 करोड़ रूपये की राशि अंतरित की गई। योजना अंतगर्त सीधी जिले के 01 लाख 25 हजार 852 किसानों के खाते में 2 हजार रूपए के मान से 25 करोड़ 17 लाख 04 हजार रूपए अंतरित की गई। जिला मुख्यालय में अटल ऑडोटोरियम में आयोजित जिला स्तरीय कायर्क्रम में विधायक सीधी केदारनाथ शुक्ल तथा जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मंजू सिंह द्वारा पात्र कृषक हितग्राहियों को योजना से लाभान्वित किया गया।

कायर्क्रम को संबोधित करते हुए विधायक सीधी केदारनाथ शुक्ल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के अगुआई में राज्य सरकार गरीबोंए किसानों तथा आमलोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव के लिए निरंतर कायर् कर रही है।

विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि पहले किसान खाद बीज जैसी अपनी आवश्यकताओं के लिए परेशान रहता था। लोग खेती से पलायन कर रहे थे। विधायक ने कहा कि प्रदेश में किसान हितैषी सरकार के आने से परिस्थितियां बदल गई है। पिछले कुछ वषोंर् में प्रदेश में खेती का उत्पादन लगातार बढ़ा है। यह संभव हुआ है अन्नदाता किसानों की मेहनत और सरकार के प्रयासों से। विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि सरकार द्वारा किसानों को उन्नत बीज एवं खाद की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। विधायक ने कहा कि पहले किसानों को अपनी छोटी.छोटी जरूरतों के लिए साहूकारों से कजर् लेना पड़ता था आज उन्हें शासन द्वारा प्रतिवषर् 10 हजार रूपये की राशि प्रदाय की जा रही हैए जिससे किसान सशक्त हो रहे हैं। विधायक ने कहा कि किसानों की मेहनत का परिणाम है कि आज हमारे अन्न के भंडार भरे हैं। विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि किसान सम्मान से ही किसानों का आत्मविश्वास बढ़ा है। किसान अब शहर के बाहर भी खाद्य पदाथर्ए दूधए सब्जी भेजकर अपनी आय बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बैगा जाति के लोगों को प्रति परिवार एक हजार रूपए प्रतिमाह सरकार द्वारा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा गरीबों का सवेर् हो गया है उनको प्लाट और आवास देने का कायर् किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गरीब एवं वंचित वगोंर् को निशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। शासन की जनहितैषी योजनाओं से किसानोंए मजदूरों के साथ समाज के सभी वगोंर् को लाभ मिल रहा है। उन्होंने अंत में सभी को बसंत पंचमी की ढेर सारी शुभकामनाएं दी।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मंजू सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना ने किसानों के लिए वरदान साबित हुई है। मुख्यमंत्री जी द्वारा किसानों को किसान सम्मान निधि से सम्मानित कर किसानों का मान बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि जिम्मेदार अधिकारी पात्र हितग्राहियों का फिर से सत्यापन कर लें कोई भी प्रात्र हितग्राही शासन की इस योजना से वंचित ना रहे।

जनपद पंचायत अध्यक्ष धमेंर्द्र सिंह परिहार ने कहा कि मुख्यमंत्री जी द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से किसानों के खाते में राशि अंतरित की जा रही है। सरकार किसानों को किसान सम्मान निधि देकर उनका सम्मान कर रही है। उन्होंने सभी किसानों को बहुत.बहुत शुभकामनाएँ और बधाई दी।

कलेक्टर साकेत मालवीय ने कहा है कि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना छोटे सीमांत किसानों के लिए वरदान साबित हुयी है। इसने किसानों को सक्षम बनाया है। किसानों को समय.समय पर राशि प्राप्त होने से वह अपनी खेती किसानी की आवश्यकताओं को पूरा कर पा रहें है। कलेक्टर ने कहा कि कोई किसान इस योजना के लाभ से वंचित ना रहे शासन की मंशा अनुरूप सभी प्रात्र हितग्राही को शासन की योजना का लाभ मिले। उन्होंने कहा कि सभी विभाग आपसी समन्वय स्थापित कर किसानों की आय दोगुनी करने के लिए स्थानीय स्तर पर कायर् कर किसानों को लाभान्वित करें। उन्होने बताया कि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से सीधी जिले के 01 लाख 25 हजार 852 किसान परिवार लाभान्वित हो रहे हैं। तहसील मझौली के 23 हजार 161ए सिहावल के 17 हजार 554ए बहरी के 14 हजार 150ए गोपद बनास के 22 हजार 817ए रामपुर नैकिन के 25 हजार 283ए कुसमी के 10 हजार 659 और चुरहट के 12 हजार 268 किसान परिवारों को लाभ मिल रहा है।

कायर्क्रम में जनपद पंचायत सीधी की उपाध्यक्ष सुमन सिंहए अपर कलेक्टर बी के पाण्डेयए उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शमार्ए डिप्टी कलेक्टर श्रेयस गोखलेए तहसीलदार सौरव मिश्राए नायब तहसीलदार दीपेन्द्र तिवारी सहित जनप्रतिनिधिए गणमान्य नागरिक एवं हितग्राही कृषक उपस्थित रहें। कायर्क्रम का संचालन डॉण् डीण्केण् द्विवेदी सहायक संचालक जनजातीय कायर्विभाग द्वारा किया गया।

[URIS id=12776]

Related Articles

Back to top button