FEATUREDभारतमध्यप्रदेश

Singrauli : कोल इंडिया की प्रथम महिला डॉ. रेणु अग्रवाल ने सीएसआर के तहत संचालित पोल्ट्री फार्म का किया अवलोकन

बिरकुनिया स्थित एग्री चिकित्सा केंद्र का किया दौरा, निगाही में महिला खिलाडियों को भी किया सम्मानित

पोल खोल सिंगरौली

भारत सरकार की महारत्न कंपनी कोल इंडिया लिमटेड की प्रथम महिला एवं कोल इंडिया लिमिटेड ऑफिसर्स वाईफ़स समिति की अध्यक्षा डॉ रेणु अग्रवाल ने सोमवार को बिरकुनिया की खजुरा बस्ती में एनसीएल सीएसआर के तहत स्थापित किए गए पोल्ट्री फार्म का अवलोकन किया । इस दौरान उन्होंने इनकी देख रेख करने वाली महिलाओं से संवाद भी किया । डॉ अग्रवाल ने महिलाओं से पोल्ट्री फार्म संचालन की पूरी प्रक्रिया को समझा और कहा कि इस दूरस्थ आदिवासी क्षेत्र में महिला स्वावलंबन को बढ़ावा देने वाली यह परियोजना बेहद प्रशंसनीय है ।

डॉ अग्रवाल ने सभी महिलाओं से आह्वान किया कि वे निजी जीवन में स्वच्छता, बच्चों की शिक्षा व स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें और ख़ूब मेहनत करते हुए अपने परिवार को आर्थिक व सामाजिक रूप से सशक्त करने में अहम भूमिका निभाती रहें । कार्यक्रम के दौरान कृति महिला मंडल की अध्यक्षा श्रीमती बिन्दु सिंह तथा उपाध्यक्षा श्रीमती सुचंद्रा सिन्हा, श्रीमती नम्रता कुमार, श्रीमती संगीता नारायण सहित महिला मंडल की अन्य सदस्याएं उपस्थित रहीं ।

संवाद के दौरान आदिवासी महिलाओं ने बताया कि एनसीएल की इस परियोजना के माध्यम से उनको एक बेहतर जीवन मिला है और वे अपने कृषि व घर के कार्यों के साथ ही इसे कर रही हैं । एनसीएल द्वारा सिंगरौली महिला पोल्ट्री प्रोड्यूसर्स कंपनी लिमिटेड के अंतर्गत पोल्ट्री फार्म की 667 इकाइयां स्थापित की गई हैं । प्रत्येक पोल्ट्री फार्म इकाई एक आदिवासी परिवार से जुड़ी हुई है। इस परियोजना के माध्यम से ये महिलाएं सालाना 36 से 42 हजार की आय अर्जित कर रही है ।

इसी क्रम में डॉ रेणु अग्रवाल ने बिरकुनिया में एनसीएल आईआईटी बीएचयू द्वारा स्थापित सेटेलाइट सेंटर में स्थित एग्री चिकित्सा केंद्र का भी दौरा किया और एनसीएल द्वारा किसानों की उन्नति व कृषि के आधुनिकीकरण के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली ।

निगाही में एनसीएल परिवार की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाडियों को किया सम्मानित

सोमवार को ही डॉ रेणु अग्रवाल ने एनसीएल निगाही में महिलाओं के लिए आयोजित खेल कूद प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली महिला खिलाडियों को सम्मानित किया । इस दौरान कृति महिला मंडल की अध्यक्षा एवम उपाध्यक्षा सहित अन्य सदस्याएं भी उपस्थित रहीं । इस दौरान सभी ने विभिन्न खेलों में भाग लेकर इनका आनंद भी लिया । गौरतलब है कि प्रतियोगिता के दौरान 100 मीटर दौड़, डिस्कस थ्रो, शॉट पुट जैवलिन थ्रो, बैडमिंटन, स्किपिंग क्रिकेट, खो-खो, कबड्डी, रस्साकशी जैसे अनेक खेल शामिल किए गए थे ।

[URIS id=12776]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button