FEATUREDभारतमध्यप्रदेश

Singrauli : एनसीएल ब्लॉक बी में संपन्न हुई 13 वीं अन्तरक्षेत्रीय प्राथमिक उपचार प्रतियोगिता 2022-23

पोल खोल सिंगरौली

रविवार को नॉर्दर्न कोल फील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के ब्लॉक बी क्षेत्र में एक दिवसीय 13वीं अन्तरक्षेत्रीय प्राथमिक उपचार प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । प्रतियोगिता के दौरान टीम- ए में अमलोरी, टीम- बी में निगाही, टीम- सी ( महिला वर्ग) में नेहरू शताब्दी चिकित्सालय, टीम- डी में निगाही एवं टीम ई (विद्यार्थियों की टीम) में निगाही को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए पुरस्कृत किया गया ।

एनसीएल के निदेशक (तकनीकी/ संचालन) डॉ अनिंद्य सिन्हा ने बतौर मुख्य अतिथि प्रतियोगिता का शुभारंभ एवं समापन किया । समापन समारोह के दौरान निदेशक (वित्त) , एनसीएल श्री रजनीश नारायण बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहे । इसके साथ ही कृति महिला मंडल की उपाध्यक्षा श्रीमती सुचंद्रा सिन्हा, श्रीमती संगीता नारायण, सीएमएस, एनसीएल डॉ संगीता तिवारी, महाप्रबंधक (सेफ्टी एवं रेस्क्यू),श्री पी. डी. राठी, मुख्यालय के विभागाध्यक्ष, क्षेत्रीय महाप्रबंधकगण, कंपनी जेसीसी के सदस्य, सीएमओएआई प्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में अधिकारी एवम कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

ब्लॉक बी के महाप्रबंधक श्री सईद ग़ोरी ने सभी अतिथियों का स्वागत किया । कार्यक्रम के दौरान निदेशक(तकनीकी/संचालन),एनसीएल डॉ अनिंद्य सिन्हा ने टीम ब्लॉक बी, एनसीएल की चिकित्सा टीम तथा सभी प्रतिभागियों को प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए बधाई दी । उन्होंने कहा कि खदान सहित सभी कार्यस्थलों पर सुरक्षा नियमों का अनुपालन तथा विभिन्न दुर्घटनाओं से संबंधित प्राथमिक उपचार की सही जानकारी रखना सभी कर्मियों की जिम्मेदारी है । डॉ सिन्हा ने कहा कि कार्यस्थलों पर पर्याप्त संख्या में प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण प्राप्त कर्मी उपस्थित रहने चाहिए जिससे आवश्यकता पड़ने पर इनकी मदद ली जा सके और होने वाली क्षति को कम से कम किया जा सके ।

यह प्रतियोगिता कर्मियों में खदानों/कार्यशालाओं व अन्य कार्यस्थलों पर किसी दुर्घटना या अन्य स्वास्थ्य संबंधी आपात स्थिति में प्रभावी प्राथमिक चिकित्सा कौशल को विकसित करने तथा इसके प्रति कर्मियों, आम जनों व बच्चों को जागरूक करने के उद्देश्य से आयोजित की जाती है ।

इस प्रतियोगिता में एनसीएल की विभिन्न परियोजनाओं एवम इकाइयों से 14 टीमों ने हिस्सा लिया जिसमें खनन व अन्य विभागों के कर्मी, विद्यालयों के बच्चे, चिकित्सा विभाग की टीम तथा महिला कर्मी शामिल हुए । कार्यक्रम के दौरान सभी टीमों को मार्च पास्ट, प्राथमिक उपचार की विभिन्न थीम के अंतर्गत लगाई गई प्रदर्शनी, अंडर ग्राउंड खदान एवं ओपन कास्ट खदान में होने वाली दुर्घटनाओं से संबंधित स्ट्रेचर ड्रिल एवं प्राथमिक उपचार से संबंधित प्रैक्टिकल एवं वाइवा के आधार पर अंक प्रदान किए गए ।

विभिन्न टीमो ने विद्युत आघात, स्पाइनल इंजरी, बर्न इंजरी, हेड इंजरी, हार्ट अटैक इत्यादि विषयों पर ज्ञानवर्धक प्रदर्शनी लगायी । इसके साथ ही शरीर के विभिन्न अंगों एवम इनकी कार्य प्रणाली को भी मॉडल के माध्यम से समझाया गया था । प्राथमिक उपचार प्रतियोगिता 2022-23 के दौरान आयोजित मार्च पास्ट प्रतियोगिता में खड़िया ने बाजी मारी तो वहीं वाइवा राउन्ड में टीम ए में अमलोरी, टीम बी में निगाही, टीम सी में नेहरू शताब्दी चिकित्सालय तथा टीम डी में निगाही ने जीत हासिल की । माडल प्रदर्शनी में जयंत ने खिताब को अपने नाम किया । स्ट्रेचर ड्रिल में टीम ए में खड़िया, टीम बी में दूधीचुआ , टीम सी में नेहरू शताब्दी चिकित्सालय, टीम डी में निगाही तथा टीम ई में निगाही बाज़ी मारी ।

[URIS id=12776]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button