FEATUREDभारतमध्यप्रदेश

Singrauli : सीएम हेल्प लाईन में दर्ज शिकायतो का रूचि लेकर निराकरण करायें विभागीय अधिकारीः-कलेक्टर

पोल खोल सिंगरौली

सीएम हेल्प लाईन में दर्ज शिकायतो का विभागीय अधिकारी रूचि लेकर निराकरण कराये। तथा राजस्व अधिकारी अपने क्षेत्रो की उचित मूल्य दुकानो का समय समय पर निरीक्षण कराये तथा यह सुनिश्चित करे कि राशन प्राप्त कर रहे हितग्राहियों को समय पर खाद्यान का आवंटन किया जाये उक्त आशय के निर्देश कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समय सीमा बैठक के दौरान कलेक्टर अरूण कुमार परमार के द्वारा उपस्थित अधिकारियो को दिया गया।

कलेक्टर परमार के द्वारा सीएम हेल्प लाईन मे लंबित शिकायतो की विभागवार समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि विभागीय अधिकारी शिकायतकर्ता से स्वंय सम्पर्क कर शिकायतो का निराकरण कराये। उन्होने कहा कि अभी कई विभागो द्वारा निर्धारित लक्ष्य के अनुसार शिकायतो का निराकरण नही किया गया जिस कारण जिले की रैकिंग में प्रभाव पड़ रहा है। उन्होने निर्देश दिया कि विभागीय अधिकारी अगर समय पर शिकायतो का निराकरण में लापारवाही करेगे तो उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

कलेक्टर ने 50 दिवस 100 दिवस तथा 300 दिवस की लंबित शिकायतो की विस्तार पूर्वक समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि 50 दिवस से अधिक समय से लंबित शिकायतो का तत्परता के साथ निराकरण किया जाना सुनिश्चित करे।कलेक्टर ने उचित मूल्य दुकान के लिए आवंटित खाद्यान, परिवहन वितरण की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि राजस्व अधिकारी समय समय पर अपने उपखण्डो में संचालित राशन दुकानो का निरीक्षण कराये ताकि समय पर पात्र हितग्राहियो समय पर राशन का वितरण किया जा सके।

उन्होने जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि हर हाल में माह के अंतिम तारीख तक राशन दुकानो को खाद्यान का आवंटन सुनिश्चित करे ताकि हर माह के 7 तारीख को मनाये जाने वाले अन्न उत्सव के दौरान सभी पात्र हितग्राहियो का राशन का वितरण किया जा सके। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवासो के निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि ऐसे हितग्राही जिनके द्वारा आवास निर्माण हेतु प्रथम किस्त की राशि प्राप्त करने के बावजूद भी आवासो का निर्माण कार्य प्रारंभ नही कराया गया कि उन्हे चिन्हित कर आवास निर्माण कार्य प्रारंभ कराये।

कलेक्टर ने नीती आयोग से संबंधित पैरामीटरो के तहत किये जाने वाले कार्यो की समीक्षा करते हुये शिक्ष विभाग, महिला बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग सहित नीती आयोग से संबंधित अन्य विभागो को विभागीय अधिकारियो को निर्देश दिये कि नीती आयोग द्वारा जारी पैरामीटरो का शत प्रतिशत पालन करते हुये कार्य करे। अगली टीएल बैठक मे किये कार्यो की समीक्षा की जायेगी जिसकी जानकारी के साथ बैठक में उपस्थित रहे। कलेक्टर ने जिलाधिकारियो को निर्देश दिये कि सभी अधिकारी आम लोगो से मर्यादित भाषा का प्रयोग करते हुये उनकी समस्याओ से अवगत होने के पश्चात समस्याओ के निराकण की कार्यवाही करे।

कलेक्टर ने जिले में बनाये जा रहे आयुष्मान कार्ड के प्रगति की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि पात्र हितग्राहियो का कैम्प लगाकर शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाया जाये। उन्होने कहा कि अभी निर्धारित लक्ष्य के अनुसार हितग्राहियो का आयुष्मान कार्ड नही बनाया गया है। बैठक के दौरान अपर कलेक्टर डी.पी बर्मन, एसडीएम ऋषि पवार, बी.पी पाण्डेय, संयुक्त कलेक्टर राजेश शुक्ला, आयुक्त नगर निगम पवन कुमार सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनुराग मोदी, अधीक्षण यंत्री विद्युत आर.पी मिश्रा,जिला परिवहन अधिकारी बिक्रम सिंह राठौर, महिला बाल विकास अधिकारी राजेश गुप्ता, उपसंचालक कृषि आशीष पाण्डेय, जिला आपूर्ति अधिकारी पी.सी चन्द्रवंशी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एन.के जैन, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अशोक मिश्रा आदि उपस्थित रहे।

[URIS id=12776]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button