FEATUREDभारतमध्यप्रदेश

Satna विभागीय योजनाओं की प्रगति पर सभी अधिकारी ध्यान दें – कमिश्नर

पोल खोल सतना

कमिश्नर कार्यालय रीवा के सभागार में आयोजित संभागीय बैठक में कमिश्नर अनिल सुचारी ने विभिन्न् विभागों के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी विभागीय योजनाओं की प्रगति पर विशेष ध्यान दें। कमिश्नर्स-कलेक्टर्स कान्फ्रेंस के एजेण्डा बिन्दुओं में तत्परता से कार्यवाही कर अद्यतन जानकारी प्रस्तुत करें। प्रधानमंत्री आवास योजना के अधूरे कार्यों को समय सीमा में पूरा कराएं। हितग्राहियों को लंबित किश्तों का तत्काल भुगतान करें। जिन जनपद पंचायतों तथा नगर परिषदों ने निर्देश के बावजूद राशि जारी नहीं की है उन्हें कारण बताओ नोटिस दें।

अवैध कालोनियों के संबंध में शासन के निर्देशों के अनुरूप कार्यवाही करें। सामाजिक न्याय विभाग की समीक्षा करते हुए कमिश्नर ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में लगभग दो वर्ष के अंतराल के बाद सामूहिक विवाह समारोह आयोजित किए जा रहे हैं। इनमें अधिक से अधिक पात्र कन्याओं का विवाह कराने के लिए योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करें। इनके आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों का सहयोग प्राप्त करें।

दिव्यांगों को चिन्हित कर उन्हें शिविरों के माध्यम से कृत्रिम उपकरणों का वितरण करें। इस वर्ष संभाग में 33 हजार से अधिक कृत्रिम उपकरणों का वितरण किया गया है।कमिश्नर ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि गर्भवती महिलाओं की प्रथम तिमाही की जांच लक्ष्य के अनुरूप नहीं है। संयुक्त संचालक स्वास्थ्य जिलेवार समीक्षा करके गर्भवती महिलाओं की शत-प्रतिशत जांच तथा पंजीयन सुनिश्चित करें। इसमें लापरवाही बरतने वाले सीएचओ तथा एएनएम के विरूद्ध कार्यवाही करें। गर्भवती महिलाओं के पंजीयन का प्रतिशत 90 से कम नहीं होना चाहिए।

प्रसव के दौरान महिलाओं के मौत की प्रत्येक घटना की पूरी जांच कराएं। जिला स्वास्थ्य समिति में भी इन प्रकरणों को प्रस्तुत कर कलेक्टर के माध्यम से डेथ ऑडिट कराएं। जननी सुरक्षा योजना तथा प्रसूति सहायता योजना के हितलाभ वितरण के सभी लंबित प्रकरण निराकृत करें। कमिश्नर ने खाद्य विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि दिसम्बर तथा जनवरी माह के आवंटित खाद्यान्न का शत-प्रतिशत उठाव एवं वितरण कराएं। समय पर वितरण न करने वाले सेल्समैनों पर कार्यवाही करें।

धान उपार्जन के बाद किसानों को संभाग में 1658 करोड़ 74 लाख का भुगतान लंबित है। इसका तीन दिवस में भुगतान सुनिश्चित करें। कार्यपालन यंत्री पीएचई पूर्ण नलजल योजनाओं का लोकार्पण कराकर लक्ष्य के अनुसार घरों में नल कनेक्शन दें। योजनाओं के पूरा करने तथा नल कनेक्शन की प्रगति संतोषजनक नहीं है। कमिश्नर ने कहा कि संबल योजना में मजदूरों के पंजीयन की गति बहुत धीमी है। इस योजना से अनुग्रह सहायता के सभी लंबित प्रकरणों का निराकरण कराएं। बैठक में कमिश्नर ने सीएम राइज स्कूल के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए।

[URIS id=12776]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button