मध्यप्रदेश

महिलाएं सशक्त होंगी तो परिवार समाज और देश सशक्त होगा :मुख्यमंत्री।

महिलाएं सशक्त होंगी तो परिवार समाज और देश सशक्त होगा :मुख्यमंत्री।

विकास योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए हर गांव में बनेगी लाड़ली बहना सेना

विकास यात्रा में मुख्यमंत्री ने किया 385 करोड़ के कायोर्ं का लोकापर्ण तथा शिलान्यास

रामपुर नैकिन में 100 विस्तर अस्पताल बनाने के लिए इसी बजट में मंजूर होगी राशि

डिफाल्टर किसानों की ब्याज माफ करने के लिए होगा बजट में प्रावधान

मुख्यमंत्री ने मड़वास उपतहसील को तहसील बनाने की घोषणा की

भूमिहीन परिवारों को आवासीय भूमि का पट्टा देना सामाजिक क्रांति का शंखनाद है

सीधी 17 फरवरी 2023  मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान आज यहां अपने दिल की बात कहते हुए कहा कि माताए बहनें और बेटियों का अभिनंदन करना एक सामाजिक क्रांति का शंखनांद है। उन्होने कहा कि माताएं एवं बहनें सशक्त होंगी तो परिवार सशक्त होगा और परिवार से प्रदेश और प्रदेश से देश सशक्त होगा। श्री चैहान ने आज यहां चुरहट के लहिया गांव में आयोजित विकास यात्रा के अंतगर्त मुख्यमंत्री आवासीय भू.अधिकार पत्रए जनहित योजनाओं का हितलाभ और विकास कायोर्ं का भूमिपूजन एवं लोकापर्ण के लिए आयोजित कायर्क्रम में भाग लेते हुए कहा। श्री चैहान ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश का विकास और देश की इज्जत बढ़ाई है। मुख्यमंत्री ने लाडली बहनों को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह मातृशक्ति है और हमें अपनी माताओंए बहनों और बेटियों का आदर करना चाहिएए उनको उनके अधिकार देना चाहिए और सशक्त बनाना चाहिए। श्री चैहान ने बहनों से आहवान किया कि वे ष्ष्लाड़ली बहना सेनाष्ष् का गठन करें और बहनों को अपने अधिकारए लाड़ली लक्ष्मी योजना 2 और लाड़ली बहना योजना के लिए सरकार द्वारा दिये जा रहे आथिर्क सहायता के लिए पंजीकृत करवाने में अपना योगदान करें।

श्री चैहान ने कहा कि संसाधनों पर सबका बराबर का हक है और उनको उनके हक से कोई वंचित नहीं कर सकता यह एक शिवसंकल्प है जिसको मै पूरा करूंगा। प्रदेश में सबके लिए रहने की जमीन का हक सवर्प्रथम है जिसमें वह अपनी जरूरत भर का रहने के लिए मकान बनवा सकेए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्के मकान दिये जा रहे हैं और साथ ही सब जरूरतमंदो को जमीनों का पट्टा भी उपलब्ध कराया जायेगा। दूसरा सबके लिए भोजन जो कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत सबको मुक्त में अनाज बांटा जा रहा है। इसके बाद सब नागरिको को इलाज का अधिकार देने की प्राथमिकता है जिसको हम आयुष्मान भारत योजना के तहत उपलब्ध करा रहें हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा उद्देश्य महिलाओं को सशक्त कराना है जिससे वह आत्म सम्मान की जिन्दगी जी सकें। मुख्यमंत्री ने बताया कि इसी उद्देश्य से सरकार ने लाड़ली लक्ष्मी योजना 2 और लाडली बहना योजना शुरू की है जिसमें उक्त योजना के अंतगर्त आने वाली हर योग्य बहना को हर महीने 1000 रूपये प्रतिमाह दिया जायेगा। उन्होने वृद्धा पेंशन को भी 1000 हजार रूपये प्रतिमाह करने की घोषणा की।

श्री चैहान ने बताया कि आगामी 5 माचर् को मातृशक्ति सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा जिसमे जनप्रतिनिधिए आशा कायर्कतार्ए लाडली बहना सेना के लोग जगह.जगह शिविर लगाकर लाड़ली लक्ष्मी 2ए लाडली बहना योजना में लाभाथिर्यों का पंजीयन करवाने में मदद करेंगे। अप्रैल माह में आवेदन पत्रों की जांच होगी और जून माह की 10 तारीख से सभी लाभाथिर्यों के बैंक में सहायता राशि आ जायेगी। श्री चैहान ने सभी के लिए पीने के पानी का भी अधिकार है। उन्होने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतगर्त इस कायर् को तेजी से किया जा रहा है और 2 साल में सभी को नल से पानी पीने को उपलब्ध हो जायेगा।
किसानों के बारे में श्री चैहान ने कहा कि सरकार किसानों के द्वारा लिये गये ऋण का ब्याज अब सरकार भरेगी। उन्होने कहा कि कोविड के दौरान अनाथ हुए बच्चों के अभिभावकों को हर महीने 5 हजार रूपये उनकी शिक्षा दिक्षा के लिए दिये जायेगें। इसके अलावा भी प्रदेश के सभी अनाथ बच्चों को इस योजना का लाभ मिलेगा। समारोह में पहुंचने पर मुख्यमंत्री का परांपरागत रूप से शैला नृत्य तथा कोलदहका नृत्य से स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री ने सबसे पहले कन्या पूजन करके बेटियों का सम्मान किया। समारोह में मुख्यमंत्री ने 385 करोड़ के निमार्ण कायोर्ं का लोकापर्ण तथा शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के विकास के लिए अनेक घोषणायें करते हुए कहा कि रामपुर नैकिन में 100 बिस्तरों का अस्पताल बनाने के लिए इसी बजट में राशि दी जायेगी। मुख्यमंत्री ने मड़वास उपतहसील को तहसील बनाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने तिलवारी से जनकपुर सड़क के निमार्ण एवं सोननदी के जोगदहा पुल में यातायात शीघ्र बहाल करने के निदेर्श दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि चुरहट क्षेत्र 60 सालों तक विकास से वंचित रहा अब यहां विकास की गंगा बहेगी। मुख्यमंत्री ने समारोह में हजारों हितग्राहियों को मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना के पट्टे वितरित किये। सीधी जिले में 10 हजार से अधिक गरीबों को इस योजना से पट्टे मंजूर करके पट्टे वितरित किये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि भूमिहीन परिवारों को आवासीय भूमि का पट्टा देना सामाजिक क्रांति का शंखनाद है।

समारोह में विधायक चुरहट श्री शरदेन्दु तिवारी ने मुख्यमंत्री जी का स्वागत करते हुए क्षेत्र के विकास के संबंध में अनेक मांगे रखी। उन्होने शिवशक्ति संकल्प यात्रा के उदेश्यों की जानकारी दी। उन्होने कहा कि खोलमाई से रीवा तक के लिए 6 करोड़ की सड़क का निमार्ण मंजूर हो गया है। समारोह में सांसद श्रीमती रीती पाठक के मुख्यमंत्री जी का स्वागत करते हुए क्षेत्र को विकास की सौगातें देने तथा मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना शुरू करने के लिए धन्यवाद किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चैहान ने विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया।

समारोह में सांसद राज्य सभा श्री अजय प्रताप सिंहए विधायक सीधी श्री केदारनाथ शुक्लाए विधायक धौहनी श्री कुॅवर सिंह टेकामए जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मंजू रामजी सिंहए गणमान्य नागरिक श्री देव कुमार सिंह चैहानए जिला पंचायत सदस्य श्री प्रदीप शुक्लए श्रीमती सरस्वती बहेलियाए श्री मनोज सिंह चैहानए सुश्री पूजा सिंह कुशरामए जनपद अध्यक्ष सीधी श्री धमेंर्द्र सिंह परिहारए पूवर् विधायक श्री विश्वामित्र पाठकए कलेक्टर श्री साकेत मालवीयए पुलिस अधीक्षक श्री मुकेश कुमार श्रीवास्तवए समाजसेवी श्री राजेश पाण्डेयए डॉ राजेश मिश्रए श्री के के तिवारीए श्री सुभाष सिंहए श्री इंद्र शरण सिंह चैहानए श्री गुरुदत्त शरण शुक्लए सहित जनप्रतिनिधिगणए गणमान्य नागरिक एवं अपार जनसमुदाय उपस्थित रहे।

[URIS id=12776]

Related Articles

Back to top button