मध्यप्रदेश

मझौली जनपद के स्थाई समितियों की नहीं हो रही बैठक,जनपद अध्यक्ष ने पत्र लिखकर सीईओ को ठहराया जिम्मेदार।

मझौली जनपद के स्थाई समितियों की नहीं हो रही बैठक,जनपद अध्यक्ष ने पत्र लिखकर सीईओ को ठहराया जिम्मेदार।
सीधी: जनपद पंचायत मझौली में स्थाई समितियों का गठन तो हो गया है लेकिन नियमानुसार उनकी बैठक नहीं की जा रही है जिसको लेकर जनपद अध्यक्ष ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मझौली को कई बार पत्र के माध्यम से मांग की गई है कि स्थाई समितियों की बैठक किया जाना सुनिश्चित किया जाए जिसमें मुख्य कार्यपालन अधिकारी को जिम्मेदार ठहराया गया है।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी के नाम जारी किए गए पत्र में उल्लेख किया गया है कि दिनांक 05/09/2022 को जनपद पंचायत के स्थाई समिति के गठन की प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात सामान्य प्रशासन समिति एवं कृषि समिति को छोड़कर किसी भी समिति की बैठक का आयोजन नहीं हो रहा है।
मध्य प्रदेश जनपद पंचायत तथा जिला पंचायत स्थाई समितियों (सदस्यों का निर्वाचन उनकी शक्तियां तथा कृत्य तथा सदस्यों का कार्यकाल और कामकाज के संचालन की प्रक्रिया) नियम 1994 के नियम 19 के प्रावधान अनुसार प्रत्येक माह में कम से कम एक बार स्थाई समिति का सम्मिलन बुलाया जाना चाहिए। नियम 19(3) के तहत यदि सम्मिलन नहीं बुलाया जाता है तो जनपद पंचायत का मुख्य कार्य अधिकारी ऐसा सम्मिलन बुलाएगा। उपरोक्त के संबंध में समस्त से चर्चा होने के पश्चात भी स्थाई समितियों की बैठक आहूत नहीं हो रही है जिससे समितियों के सदस्यों में भारी रोष है।आपके द्वारा स्थाई समिति की बैठक आहूत करने में कोई पहल व रूचि नहीं ली गई तथा नियमों के प्रावधानों का पालन नहीं किया गया है।
सामान्य सभा व सामान्य प्रशासन समिति की बैठक जारी करने हेतु आपके समक्ष कई बार चर्चा भी की गई है किंतु बड़े खेद के साथ लिखना पड़ रहा है कि आपके द्वारा बैठक आहूत नहीं की गई और ना ही अवगत कराया गया। पत्र में मांग की गई है कि उक्त विषय को गंभीरता से लेकर स्थाई समितियों की बैठक आहुत कराने की कार्यवाही कर मुझे अवगत कराएं। मामले को लेकर मुख्य कार्यपालन अधिकारी से मोबाइल फोन के जरिए संपर्क किया गया लेकिन उनके द्वारा कॉल रिसीव नहीं की गई।
इनका कहना है 
मेरे द्वारा नियम की बात की जाती है और नियम के तहत ही पत्र जारी किया गया है लेकिन मुख्य कार्यपालन अधिकारी अपनी जिम्मेदारी से भाग रहे हैं जबकि स्थाई समितियों की बैठक न होने से सदस्यों में रोष भी है और उनके निर्वाचन का परिणाम भी शून्यवत हो रहा है।मेरे द्वारा मुख्य कार्यपालन अधिकारी को कई बार पत्राचार किया गया है बावजूद इसके बैठक नहीं आहूत हो रही है।
 सुनैना सिंह 
अध्यक्ष 
जनपद पंचायत, मझौली

[URIS id=12776]

Related Articles

Back to top button