FEATUREDउत्तर प्रदेशसोनभद्र

Sonebhadra: गुरमा वन रेंज अंतर्गत सोन नदी में रात के अंधेरे में हो रहा है अवैध खनन

 

रात 8 बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक होता है अवैध खनन गुरमा रेंज में आने वाले क्षेत्र रेडिया,बंधवा,करगरा,गुरदह,अलउर,खैरहवा,मितापुर में हो रहा है अवैध खनन लिया जाता है मोटी रकम

पोल खोल सोनभद्र

(दिनेश पाण्डेय)

एक तरफ योगी सरकार जीरो टॉलरेंस की बात कर रही है दूसरी तरफ गुरमा रेंज में अवैध बालू खनन व परिवहन का बना हब, जहाँ जिम्मेदार बेखबर बनकर अवैध खनन को संरक्षण दे रहे हैं। बतादें कि उक्त रेंज अंतर्गत रेडिया, गुरदह स्थित खैरहवा सोन नदी वन क्षेत्र में घुसकर पूरी रात खनन किया जाता है ।खैरवा सोन नदी में बालू खनन को बनाया गया है रास्ता इसके बाद भी दर्जनो टीपर से बालू का अवैध परिवहन किया जा रहा है, जिसे नदी में खनन कर्ताओं द्वारा बनाए गए रास्ते पर वाहनों के टायर के लकीर व बालू लेजाते हुए टिपर खड़ी मिलती है

सूत्रों के माने तो जिले में अवैध खनन का लगातार बोल बाला है कही थाने के अंतर्गत तो कही गुरमा वन क्षेत्र के अंतर्गत चर्चा बना रहता है। रात में अंधेरा होते ही मौके पर नियमित पट्टे की तरह खनन चलाया जा रहा है जबकि उक्त क्षेत्र सेंचुरी एरिया में आता है जो इसकी शिकायत होने के बावजूद विभागीय जिम्मेदार न केवल अवैध खनन बंद कराने बल्कि इसमें खननकर्ताओं को पकड़ कर उनके विरुद्ध कठोर कार्रवाई करने से कतरा रहे हैं। जिसका नतीजा यह है कि इस अनियमित कार्य को बढ़ावा मिल रहा है। मोटी रकम लेने के बाद बालू के दामो में बढोत्तरी होती जा रही है।

वन विभाग को वन्यजीवों को विलुप्त होने से बचाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है, बावजूद प्रतिबंधित सेंचुरी एरिया में अवैध खनन परिवहन हो रहा। इधर जिले में दिन प्रतिदिन बालू का दाम उछाल पर होने से अवैध बालू परिवहन करने की होड़ मची हुई है। और इसी से गुरमा रेंज अंतर्गत सोन नदी को सुरक्षित अड्डा बना कर खनन माफिया अवैध बालू परिवहन अभियान में जुटे हुए है। सूत्रों की माने तो जिससे उनकी एक रात में लाखों की बेहिसाब कमाई बताई जाती है। और जिम्मेदार बेखबर बनकर उनके कदम से कदम मिलाकर अपने निहित स्वार्थ पुर्ति कर रहे हैं।

जिलाधिकारी का ध्यान आकर्षित करते हुए अवैध खनन कर्ताओं और गुरमा वन क्षेत्र के अधिकारी कर्मचारी पर की जाय कार्यवाई। वही इसकी जानकारी वन रेंजर अधिकारी सीपी तिवारी से सेल फोन पर वार्ता हुई तो उन्होंने फोन पर धमकी देते हुए कहा कि किसी के कहने पर खबर मत लगाइए सच्चाई जान लीजिये बोले कि कोई अवैध खनन नही हो रहा है।कई लोगो पर कार्यवाई हुई है। जब हमने रिपोर्ट मागा की कितने पर हुई है नाम पता सहित उपलब्ध कराया जाय टाल मटोल करते हुए फोन काट दिए जिससे लगता है कि इनकी दबंगई नही भाती लोगो को।

[URIS id=12776]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Allow me