FEATUREDउत्तर प्रदेशसोनभद्र

Sonebhadra: ग्राम समाधान दिवस में हैंडपंप रिबोर कि दर्ज कराएं शिकायत,डीएम

 

ग्राम पंचायतों में हैंडपंप को रिबोर करने की शिकायत विभिन्न स्तरों पर आ रही है।

पोल खोल सोनभद्र

(दिनेश पाण्डेय)

उक्त शिकायत के निस्तारण की उचित व्यवस्था के लिए जिलाधिकारी सोनभद्र चंद्र विजय सिंह ने ग्राम समाधान दिवस में रिबोर होने वाले हैंडपंप की शिकायत दर्ज करने का निर्देश दिया है, साथ ही जो शिकायत ब्लॉक, तहसील एवं जनपद स्तर पर आ रहे हैं उन सभी शिकायतों के लिए एक गूगल शीट बनाकर उस में एंट्री करने का निर्देश दिया है। जिससे कि जनपद में जो भी भी रिबोर हो रहे हैं उसकी सूची प्रदर्शित की जा सके।

गांव में अक्सर यह शिकायत मिल रही है की रिबोर करने में ग्राम प्रधान एवं सचिव द्वारा पक्षपात किया जा रहा है जिस हैंड पंप को वह चाहते है उसको रिबोर करा देते है और जिसको नही चाहते शिकायत कर्ता कार्यालयों के चक्कर काटते रहते है। जनपद स्तर से रिबोर कराए गए हैंड पंप के सत्यापन में कुछ ऐसे भी रिबोर मिले हैं जो हैंडपंप चालू है उस पर भी रिबोर किया गया है। इस पर लगाम लगाने के लिए रिबोर योग्य जो भी हैंडपंप हैं

उसकी शिकायत की एंट्री ग्राम पंचायत स्तर पर सर्वप्रथम ग्राम समाधान दिवस में किया जाएगा उसके उपरांत सहायक विकास अधिकारी पंचायत के माध्यम से अवर अभियंता लघु सिंचाई अथवा विकास खण्ड पर तैनात अवर अभियंता से उसका सत्यापन कराया जाएगा। सत्यापन के उपरांत 10% रिबोर योग हैंडपंप का रेंडम सत्यापन सहायक विकास अधिकारी पंचायत अथवा जनपद स्तर से किया जाएगा।

अगर कोई भी ऐसा हैंडपंप रिबोर होता हुआ पाया गया जो हैंडपंप ठीक है तो संबंधित पर कार्यवाही की जाएगी। ग्राम पंचायतों में हैंडपंप कोडिंग कराई गई है जो भी हैंडपंप रिबोर कराया जाएगा उस कोड के हैंड पंप के कोड को भुगतान के समय अंकित किया जाएगा। इसकी सूचना गूगल सीट पर भरी जाएगी। जनपद वार रूम से इसकी निगरानी की जाएगी। जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि प्रत्येक दशा में निर्देशों का पालन कराया जाए किसी भी तरह का कोई पक्षपात न किया जाए। जो भी हैंडपंप रिबोर योग्य हैं

उनका सत्यापन करा कर उनकी सूची 4 दिवस में उपलब्ध कराए और उनको प्रत्येक दशा में ग्राम पंचायतों से रि बोर कराया जाए। अगर भविष्य में रिबोर की शिकायत पाई जाती है तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जनपद स्तर पर गठित पेय जल कंट्रोल रूम में 7398040073 पर शिकायत को व्हाट्स एप और 9839256419,7355275402,9454040073 शिकायत दर्ज किया जा सकती है।

[URIS id=12776]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Allow me