FEATUREDउत्तर प्रदेशसोनभद्र

Sonebhadra: राजा शारदा महेश इण्टर कालेज राबर्ट्सगंज पर भव्य आर्ट और पेंटिंग एग्जाम वॉरियर प्रतियोगिता संपन्न हुई।

 

18 विद्यालयों से जुड़े 460 बच्चों ने सहभागिता निभाई।

पोल खोल सोनभद्र

(दिनेश पाण्डेय)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की “परीक्षा पे चर्चा” से पूर्व आज राजा शारदा महेश इण्टर कालेज राबर्ट्सगंज पर भव्य आर्ट एवं पेंटिंग एग्जाम वॉरियर प्रतियोगिता संपन्न हुई। कार्यक्रम में सोनभद्र जनपद के छोटे-बड़े 18 विद्यालयों से जुड़े 460 बच्चों ने सहभागिता निभाई। इस प्रतियोगिता में बच्चों ने अपनी रचनात्मकता का प्रदर्शन किया एवं परीक्षा पर चर्चा से संबंधित कई कलाकृतियां बनायीं। कार्यक्रम में बतौर मुख्यअतिथि राज्यसभा सांसद रामशकल उपस्थित रहें। कार्यक्रम का शुभारंम्भ माता सरस्वती के चित्र पर मुख्य अतिथि रामशकल भाजपा जिलाध्यक्ष अजीत चौबे पूर्व नगर पालिका चेयरमैन अजय शेखर ने पुष्प अर्पित कर किया।

इस प्रतियोगिता मे अदिति अग्रवाल को प्रथम, खुशी सिंह को द्वितीय, अंजली जैसवार को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। इसके अलावा प्रतियोगिता मे आये दस सर्वश्रेष्ठ एवं 27 श्रेष्ठ छात्र घोषित किये गये जिन्हे मुख्यअतिथि रामशकल जी, जिला प्रभारी अशोक चौरसिया, भाजपा जिलाध्यक्ष अजीत चौबे के द्वारा स्मृति चिन्ह व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।साथ ही प्रतिभाग लिए सभी छात्रों को प्रमाण पत्र देकर प्रोत्साहित किया गया। कार्यक्रम में राजा शारदा महेश इण्टर कालेज के प्रधानाचार्य बृजेश कुमार सिंह ने सभी अतिथियों को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया व लायन्स क्लब के अध्यक्ष अजीत जायसवाल ने सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया।

कार्यक्रम में बच्चों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद रामशकल ने कहा कि यह कोई प्रतियोगिता नहीं है बल्कि आपके लिए यह उत्सव है, जिसमें आप अपनी रचनात्मकता का प्रदर्शन करेंगे। परीक्षा पर चर्चा आप बच्चों के लिए बहुत ही प्रेरणादायक कार्यक्रम होता है, जो आपको जीवन में हर परिस्थिति में आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है इसलिए 27 जनवरी को प्रधानमंत्री की परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम हम सब को अवश्य सुनना चाहिए, उन्होंने बच्चों से आग्रह किया कि बिना किसी दबाव के इस उत्सव में भाग लें और अपनी रचनात्मकता को सामने लाएं ताकि आप हल्के माहौल में अपनी परीक्षाएं लिख सकें आपका परीक्षा का परिणाम आपके जीवन का परिणाम नहीं होता है,

इसलिए किसी भी परिस्थिति में परीक्षा के परिणाम से घबराना नहीं चाहिए हमें हमेशा यह प्रयास करना चाहिए कि हम अपने जीवन में बेहतर काम करें। कार्यक्रम में बच्चों को संबोधित करते हुए भाजपा जिला प्रभारी अशोक चौरसिया जी ने कहा कि ज्ञान स्थायी है, इसे लक्ष्य बनाईये उन्होंने कहा कि स्वयं को जानिए, अपनी क्षमताओं पर गर्व कीजिये। उन्होंने बच्चों से आग्रह किया कि आप बिना किसी दबाव के इस उत्सव में भाग लें और अपनी रचनात्मकता को सामने लाएं, ताकि आप हल्के माहौल में अपनी परीक्षाएं लिख सकें। परीक्षा का परिणाम आपके जीवन का परिणाम नहीं होता है, इसलिए किसी भी परिस्थिति में परीक्षा के परिणाम से घबराना नहीं चाहिए बल्कि हमेशा यह प्रयास करना चाहिए कि हम अपने जीवन में बेहतर काम करें।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष अजीत चौबे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के हर वर्ग से संवाद किया है, इसी क्रम में वह बच्चों से संवाद करते हैं, प्रधानमंत्री कहते हैं कि यह परीक्षा जीवन की परीक्षा नहीं है इसलिए परिणाम की चिंता किए बगैर आप बेहतर नागरिक बनने के लिए काम करें। 2023 में बोर्ड परीक्षा देने जा रहे छात्रों के परीक्षा तनाव को कम करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लोकप्रिय कार्यक्रम परीक्षा पे चर्चा के छठवें संस्करण का आयोजन 27 जनवरी को होगा जिसे आज प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी बच्चों से आग्रह है कि माननीय प्रधानमंत्री जी के चर्चा को अवश्य सुनें। छात्र का भविष्य भारत का भविष्य है इसलिए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी छात्रों के भविष्य को निखारने के लिए प्रयत्नशील रहते है।

और एक छात्र की पूंजी उसकी शिक्षा होती है उस पूंजी की सफलता के लिए हर छात्र प्रयास करता है उसके लिए वह परीक्षा देता है और उस परीक्षा के दौरान छात्रों के अंदर जो नकारात्मक उर्जा का संचार होता है उस नकारात्मक उर्जा की निराशा से बचने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी परीक्षा पे चर्चा के माध्यम से छात्रों के अंदर सकारात्मक उर्जा का संचार करते है। कार्यक्रम मे मुख्यरुप से सदर ब्लॉक प्रमुख अजीत रावत, संत कीनाराम प्राचार्य डॉ0 गोपाल सिंह, राकेश मेहता, अनूप तिवारी, रुबी गुप्ता, गुडिया त्रिपाठी, कमलेश चौबे, अनुपम त्रिपाठी, राहुल पटेल, महेन्द्र पाण्डेय, मिठाईलाल सोनी, संजय जायसवाल सहित अध्यापक/अध्यापिका मौजूद रहे।

[URIS id=12776]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button